राजघराने के होते हुए भी क्रिकेट में पसीने बहाये ये 5 महान खिलाडी, लिस्ट में 4 भारतीय शामिल

5 खिलाड़ी जो क्रिकेट खेलने से पहले ही बड़े अमीर परिवार से रखते थे ताल्लुक

क्रिकेट का गेम कभी रईस जादो का स्पोर्ट कहा जाता रहा , संसार के टॉप स्पोर्ट्स में से एक गेम है जिसमें खूब सारा पैसा शामिल है। क्रिकेट की शुरुआत से आज तक देखा जाय तो क्रिकेट की कमाई की रफ्तार बहुत तेजी से बढ़ा है।

जब से टी20 और टी10 की शुरुआत के साथ क्रिकेट मे मालामाल होने के अवसर ज्यादा देखने को मिला है। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) क्रिकेट की दुनिया में सबसे अधिक महंगी  टूर्नामेंट है। आईपीएल मे कई खिलाड़ी गरीब परिवार बैकग्राउंड से क्रिकेट में आते हैं और कड़ी मेहनत करके करोड़पति बन जाते हैं। क्रिकेट की दुनिया से आज हम आपको ऐसे ही टॉप 5 क्रिकेटरों के बारे में बताने जा रहे है।

1. मुथैया मुरलीधरन

मुरलीधरन ऑलटाइम महान स्पिनर हैं। 800 विकेट के साथ सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं और कोई भी गेंदबाज उनके आस पास भी नहीं है। मुरलीधरन के पिता सिन्नासामी मुथैया ने एक सफल बिस्कुट के बिजनेसमेन है , जिसके कारण मुरलीधरन ने क्रिकेट में एंट्री करने से पहले एक शानदार जीवन व्यतीत किया।। महान स्पिनर रिच फैमिली बैकग्राउंड से आते हैं।

2. सौरव गांगुली

पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली रिच फैमिली के बैकग्राउंड के साथ क्रिकेट में आए, सौरव के पिता कोलकाता में एक फलता-फूलता प्रिंट का बिजनेस है ।सौरव गांगुली क्रिकेट की दुनिया में आने से पहले बिल्कुल एक राजकुमार की तरह जीवन जीते थे ,कि उन्होंने 311 वन डे मैच खेले है और 11363 रन बनाये है। इस दौरान उन्होंने 22 शतक और 72 अर्धशतक लगाए है। वहीं 113 टेस्ट में 7,212 रन बना सके है

3. नवाब मंसूर अली खान पटौदी

पूर्व भारतीय कप्तान नवाब मंसूर एक शाही परिवार से आते थे और वह 1952 से 1971 तक पटौदी के नवाब हुआ करते थे। 21 साल की उम्र में ही भारतीय टीम की कप्तान बनाया गया था । उन्होंने 310 फर्स्ट क्लास मैच खेले है और 33.67 की औसत की मदद से 15425 रन बनाए है। 46 टेस्ट मैच में खेलतेहुए 34.91 की औसत से 2,793 रन बनाए। इस दौरान उनके बल्ले से 6 शतक और 16 अर्धशतक देखने को मिले

4. आर्यमन बिरला

आर्यमन बिरला कुमार मंगलम बिरला के पुत्र हैं, जो एक अरबपति हैं, और आदित्य बिड़ला ग्रुप के चैयरमेन हैं। 2017-18 रणजी ट्रॉफी टूर्नामेंट में मध्य प्रदेश की तरफ से फर्स्ट क्लास में अपना डेब्यू किया। उन्हें राजस्थान रॉयल्स ने आईपीएल 2018 की नीलामी में खरीदा था जो जनवरी में हुई थी। मेंटल हेल्थ के म के कारण क्रिकेट से ब्रेक ले लिया।

विजय मर्चेंट

पूर्व भारतीय क्रिकेटर विजय सिंह माधवजी मर्चेंट एक रिच फैमिली बैकग्राउंड के साथ क्रिकेट की दुनिया मे जाने जाते है । वह दाएं हाथ के बल्लेबाज और पार्ट टाइम तेज गेंदबाज थे।क्रिकेट के अलावा वह हिंदुस्तान स्पिनिंग एंड वीविंग मिल्स (ठाकरसी ग्रुप) से भी जुड़े थे। उनका बेटिंग एवरेज क्रिकेट के इतिहास में महान ऑस्ट्रेलियाई सर डॉन ब्रैडमैन से ठीक पीछे दूसरा सबसे बड़ा फर्स्ट क्लास औसत है।

 

also read वसीम जाफर ने दिया बड़ा बयान, T20 वर्ल्ड कप में पानी ढोते दिखेंगे ऋषभ पंत

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back To Top