इन 3 बल्लेबाजों ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में लगाये हैं सबसे ज्यादा छक्के, टॉप पर है ये भारतीय बल्लेबाज

butler

क्रिकेट का खेल बल्लेबाजों का ही खेल ज्यादा माना जाता रहा है. किसी भी क्रिकेट के फॉर्मेट मे एक बल्लेबाज हमेशा कोई भी गेंदबाज पर हावी ही रहता है। अब तक के क्रिकेट के खेल में कई विश्व के बड़े-बड़े सिक्स हिटर दुनिया ने देखे है . बहुत से बल्लेबाजों ने इतना ज्यादा तेज गेंद को मारा है की गेंद स्टेडीयम के बाहर ही जाकर गिरा है . इस आर्टिकल मे हम वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा सिक्स मारने वाले बल्लेबाजों के बारे मे जानेंगे । हम उन्हीं तीन बल्लेबाजों के बारे में आपको इस रिपोर्ट में बताने जा रहे हैं.

रोहित शर्मा (भारत)

दुनिया के सबसे विस्फोटक बल्लेबाजों में रोहित की का नाम सबसे ऊपर आता है। कप्तान रोहित शर्मा ने अपने इंटरनेशनल करियर के दौरान अब तक रोहित कुल 406 मैच खेलने में कामयाब रहे हैं। जिसमें उनके द्वारा 471 छक्के भी जड़े गए हैं। दाएं हाथ के इस बल्लेबाज द्वारा सबसे अधिक छक्के वनडे (250) फॉर्मेट में लगाए गए हैं। जबकि टेस्ट में 64 और टी20 में 157 छक्के लगाने में कामयाब रहे हैं। पूरी दुनिया में हिटमैन के नाम से प्रसिद्ध भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे अधिक छक्के लगाने के मामले में तीसरे स्थान पर शामिल हैं। रोहित शर्मा अपनी बैटिंग के दौरान चाहे कोई भी फॉर्मेट मे रहे हो, रोहित के खेलने का अंदाज हमेशा एक जैसा ही रहता है।

शाहिद अफरीदी (पाकिस्तान)

पाकिस्तान टीम की तरफ से लंबे-लंबे छक्के लगाने के लिए शहीद अफरीदी पूरी दुनिया में फेंस थे। पाकिस्तान के पूर्व कप्तान रहे दाएं हाथ के इस बल्लेबाज के इंटरनेशनल करियर मे 1996 से 2018 तक पाकिस्तान टीम का अभिन्न हिस्सा रह चुके हैं। उनके द्वारा क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट मे ही 524 मुकाबले खेलते हुए 476 (52 टेस्ट, 351 वनडे, और 73 टी20) छक्के जड़े गए हैं। बूम बूम के नाम से मशहूर पाकिस्तान के पूर्व खतरनाक बल्लेबाज शाहिद अफरीदी का नाम इस लिस्ट में दूसरे पायदान पर शामिल है।

क्रिस गेल (वेस्टइंडीज)

वेस्टइंडीज के बाएं हाथ के इस दिग्गज खिलाड़ी ने अंतरराष्ट्रीय करियर में अब तक 483 मैच खेले हैं। गेल ने अपने पूरे केरियर दौरान 553 (98 टेस्ट, 331वनडे, और 124 टी20) छक्के निकल सके हैं।कैरेबियाई बल्लेबाज क्रिस गेल द्वारा ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के दौरान सबसे अधिक छक्के लगाए गए हैं। क्रिस गेल की गिनती दुनिया के सबसे खतरनाक बल्लेबाजों में किया जाता है

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back To Top