झेल नहीं पाए एशिया कप से बाहर होने का सदमा, ले लिया सन्यास

t20 wc

पूर्व भारतीय बल्लेबाज और मिस्टर आईपीएल से मशहूर सुरेश रैना (35) ने मंगलवार को क्रिकेट के सभी पैटर्न से भी अपने संन्यास लेने की घोषणा कर दिया , जिससे वह अब विदेशों में होने वाली टी20 लीग में खेलने के लिए अपने को तैयार कर सके . उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद से संबंध रखने वाले सुरेश रैना ने 15 अगस्त 2020 को इंटरनेशनल क्रिकेट से धोनी के संन्यास लेने की घोषणा के तुरंत बाद ही अलविदा कह दिया था. इसके बाद भी रैना चेन्नई सुपर किंग्स के साथ जुड़े थे. पूर्व कप्तान धोनी जिन्हें आईपीएल मे ‘थाला’ (लीडर) नाम से पुकारा जाता है, इसी कारण रैना को उनका बेहद करीब होने के कारण भी चिन्ना थाला’ (जूनियर लीडर) नाम रख दिया गया था.

मिस्टर आईपीएल से मशहूर थे सुरेश रैना

रैना के आईपीएल मे लगातार कई सालो तक अच्छा प्रदर्शन के कारण ही उन्हें ‘मिस्टर आईपीएल’ के नाम से भी पुकारा जाता थामंगलवार को ही रैना ने अपने ट्विटर अकाउंट पर लिखा, “देश और राज्‍य उत्तर प्रदेश के लिए खेलना मेरे लिए गर्व का विषय रहा है। मैं क्रिकेट के सभी प्रारूपों से अब संन्‍यास की घोषणा करता हूं। मैं बीसीसीआई, यूपीसीए, चेन्‍नई सुपर किंग्‍स और बीसीसीआई के उपाध्‍यक्ष राजीव शुक्‍ला और मेरे सभी फैंस का धन्‍यवाद देना चाहता हूं कि उन्‍होंने मेरा समर्थन किया और मेरे कौशल पर विश्‍वास दिखाया।”

रैना ने आगे यह भी बताया कि , “मैं अभी दो-तीन साल और क्रिकेट खेलना चाहता हूं। उत्तर प्रदेश में अब अच्‍छे लड़के आ गए हैं, मैं यूपीसीए से एनओसी ले चुका हूं। बीसीसीआई सचिव जय शाह और उपाध्‍यक्ष राजीव शुक्‍ला को भी इस बारे में बता दिया है। अब तक मेरा साथ देने के लिए मैं बीसीसीआई और यूपीसीए का अधन्‍यवाद देता हूं। अब मैं बाक़ी लीगों में खेलने के लिए स्‍वतंत्र हूं। मैं सबसे पहले 10 सितंबर से शुरू होने वाली रोड सेफ़्टी वर्ल्‍ड सीरीज़ में खेलूंगा। साउथ अफ़्रीका, श्रीलंका, यूएई की लीग ने भी संपर्क किया है। जब चीज़ें साफ़ हो जाएंगी तो बताऊंगा।”

उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद से संबंध रखते है रैना

रैना के सन्यास पर यूपीसीए के सचिव प्रदीप गुप्‍ता ने कहा, ” उत्तर प्रदेश का यह खिलाड़ी अपने देश का नाम रोशन कर चुका हैं, वह उत्तर प्रदेश के हमारे शानदार खिलाड़ी मे से एक रहे हैं, उत्तर प्रदेश क्रिकेट टीम के कप्‍तान भी रह चुके हैं और विश्‍व कप विजेता टीम का हिस्‍सा भी रहे हैं। इतनी प्रतिस्‍पर्धा है, इतनी सारी लीग हैं कि अब तो खिलाड़ी रास्‍ता तलाश ही लेता है। जब उन्‍होंने हमसे एनओसी मांगी तो हमने खुशी-खुशी उन्‍हें एनओसी दे दी। उनके आगे के भविष्‍य के लिए हम उन्‍हें शुभकामनाएं देते हैं। रैना के नाम 226 इंटरनेशनल वनडे मैच में पांच शतक और 36 अर्धशतक समेत 5615 रन हैं. वहीं 78 टी20 अंतर्राष्‍ट्रीय में उन्‍होंने पांच अर्धशतक समेत 1605 रन बनाए हैं. उन्होंने आईपीएल में सीएसके के लिए 205 मैच खेलते हुए 5528 रन बनाए हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back To Top