ICC रैंकिंग में हुआ भारी उलटफेर पहले स्थान पर पहुंचा झा2 खिलाडी देखे लिस्ट

rahul

एशिया कप मे अपने शानदार फॉर्म के कारण पाकिस्तान के मोहम्मद रिजवान टी20 इंटरनैशनल में अब विश्व के नंबर वन बल्लेबाज बन गए हैं। इस मामले मे रिजवान ने अपने ही देश के पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कप्तान बाबर आजम को पीछे कर दिया है ।आज बुधवार को ICC मेन्स की नई टी20 रैंकिंग जारी किया गया है । जिसमे पाकिस्तान क्रिकेट टीम के सलामी बल्लेबाज रिजवान अब पहले पायदान पर पहुंच गए हैं।पाकिस्तान के विकेट कीपर मोहम्मद रिजवान ने 1155 दिन तक नंबर वन बने रहे बाबर आजम को टी-20 इंटरनेशनल बैटिंग रैंकिंग में पछाड़ दिया है.

1155 दिन नंबर वन पर बने रहे बाबर आजम

एशिया कप के ग्रुप ए के मुक़ाबले में रिजवान ने हांगकांग के खिलाफ अपने दूसरे मुकाबले में 57 गेंद पर 78 रन बनाए। इस मैच के तुरंत बाद ही भारत के खिलाफ सुपर 4 वाले मैच में भी रिजवान 51 गेंद पर 71 रन की पारी खेली। इन दोनों मैचो क शानदार पारी के कारण ही वह अपने करियर बेस्ट 796 रेटिंग पॉइंट्स से 815 तक पहुंच गए हैं। रिजवान पहली बार आईसीसी रैंकिंग में पहले नंबर तक पहुंचे हैं। टी20 इंटरनैशनल में रिजवान पहले नंबर पर पहुंचने वाले तीसरे पाकिस्तानी बल्लेबाज हैं। इससे पहले मिस्बाह उल हक और बाबर आजम नंबर एक के पोजीशन तक गए थे । पाकिस्तान टीम के कप्तान बाबर आजम रिकॉर्ड 1155 दिन नंबर वन पर रहे वहीं दूसरी ओर पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर मिस्बाह उल हक 313 दिन तक टी20 टॉप ऑर्डर मे विराजमान थे ।ताजा रैंकिंग मे भारत के सूर्यकुमार यादव अपने तीसरे स्थान से खिसक कर अब चौथे स्थान पर चले गए हैं।

बल्लेबाजी रैंकिंग में भारत का सिर्फ एक बल्लेबाज

आईसीसी के ताजा रेटिंग के अनुसार वर्तमान में रिजवान के पास 815 प्वाइंट्स हैं तो वहीं उनके टीम के कप्तान बाबर आजम के पास टी20 रैंकिंग में 794 प्वाइंट्स हैं. दक्षिण अफ्रीका के ऑल राउंडर मार्क्रम ने सूर्यकुमार यादव को पछाड़ते हुए तीसरे नंबर पर पहुंचे हैं. मार्क्रम के पास 792 प्वाइंट्स हैं. भारत के सूर्य कुमार 775 प्वाइंट्स के साथ चौथे नंबर पर हैं. इंग्लैंड के डेविड मलान पांचवें नंबर पर मौजूद हैं. नंबर 6 पर ऑस्ट्रेलिया न एरोन फिंच हैं तो वहीं 7 नंबर पर न्यूजीलेंड के डेवोन कॉन्वे को जगह मिली है. श्रीलंका के निसानका नंबर 8 पर तो यूएई के मुहम्मद वसीम नंबर 9 पर जगह और नंबर 10 पर रीज़ा हेंड्रिक्स को को आईसीसी टी-20 रैंकिंग में जगह मिली है. टॉप 10 बैटिंग रैंकिंग में भारत का सिर्फ एक बल्लेबाज शामिल है.

ICC के ताजा रेंकिंग के अनुसार खिलाड़ियो के नाम –

1. रिजवान
2. बाबर आजम

3. मार्क्रम

4.सूर्य कुमार
5.डेविड मलान
6/एरोन फिंच

7.डेवोन कॉन्वे
8.निसानका
9.मुहम्मद वसीम
10.रीज़ा हेंड्रिक्स

आने वाले कुछ दिनों में रिजवान को हटके राहुल होगा T20 का नो एक बल्लेबाज यदि आपके तरफ से हाँ है तो कमेंट जरूर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back To Top