वर्मिंघम में चमके पंत बनाये गजब का रिकॉर्ड, धोनी सहित तोड़ दिया 72 साल पुराना रिकॉर्ड

pant dhoni

एजबेस्टन टेस्ट में अर्धशतक के बाद ऋषभ पंत (57) अपनी पारी को लंबा नहीं खींच सके। हालांकि पंत ने 72 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया है। वे इंग्लैंड में इंग्लैंड के खिलाफ एक मैच की दोनों पारियों में मिलाकर सर्वाधिक रन (203) बनाने वाले बैटर बन गए हैं। इससे पहले विंडीज के क्लाइड वालकॉट ने 1950 में लॉर्ड्स में इंग्लैंड के खिलाफ दोनों पारियों में 182 रन बनाए थे।

इस टेस्ट मैच के मुकाबले में ऋषभ पंत ने कुल 203 रन बनाए, जिसमें प्रथम पारी में 111 गेंदों में 146 रन की पारी शामिल है । दूसरी पारी में भी उन्होंने शानदार बल्लेबाजी करते हुए अर्धशतक जड़ा और 86 गेंदों में आठ चौकों की मदद से 57 रन बनाए।

देखें वीडियो

पंत ने दिग्गज क्रिकेटर फारुख इंजीनियर का भी 72 साल पुराना कीर्तिमान तोड़ा. मुंबई में फारुख ने साल 1973 में इंग्लैंड के विरुद्ध टेस्ट मैच में कुल 187 रन बनाए थे. इतना ही नहीं, विदेशी सरजमीं पर पंत एक टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले इंडियन भारतीय विकेटकीपर बन गए हैं. अगर इंडियन ग्राउंड की बात की जाए तो पंत लिस्ट में तीसरे नंबर पर आ गए हैं. टॉप पर बुधी कुंदेरन हैं जिन्होंने चेन्नई में इंग्लैंड के ही खिलाफ साल 1964 में टेस्ट मैच में कुल 230 रन बनाए थे.

बतौर भारतीय विकेटकीपर धोनी को भी छोड़ा पीछे

एजबेस्टन में एक टेस्ट मैच में एक भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप मे सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड इससे पहले महेंद्र सिंह धोनी के नाम था। पंत से पहले धोनी ने 2011 में इस मैदान पर खेले गए टेस्ट में दोनों पारियों को मिलाकर 151 रन बनाए थे। जिसमें उन्होंने पहली पारी में 77 और दूसरी पारी में नाबाद 74 रन बनाए थे।

दिग्गज क्रिकेटरो की लिस्ट में शामिल

इंग्लैंड में एक टेस्ट में 200 या उससे ज्यादा रन बनाने वाले पंत भारत के छठे खिलाड़ी बन गए हैं। इससे पूर्व यह कारनाम वीनू माकंड (256 रन), सचिन तेंदुलकर (251 रन), सुनील गावस्कर (234 रन), राहुल द्रविड़ (217 रन), मंसू अली खान पटौदी (212) जैसे दिग्गजों ने कार दिखाया है।

यह भी जाने 

बुमराह को देख हर्षल पटेल ने मचाया बवाल, ताबड़तोड़ पचासा मार जिताया मैच देखें वीडियो

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back To Top