एक समय था जब धोनी का प्रमुख हथियार सन्यास लेते ही, ख़त्म कर दिया गया कॅरियर, जल्द ही ले लेगा सन्यास

टी-20 वर्ल्ड कप

अक्टूबर से टी20 विश्वकप का आगाज ऑस्ट्रेलिया में किया जाएगा। इस टूर्नामेंट के लिए बीसीसीआई बोर्ड ने टीम इंडिया का ऐलान कर दिया है। इस टूर्नामेंट में जगह बनाने के लिए खिलाड़ी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन लोगों के सामने पेश कर रहे हैं। लेकिन एक ऐसा खिलाड़ी रहा जिसे एक बार फिर नजरंदाज किया गया।

संकट में जा रहा है इस खिलाड़ी का करियर

जबसे महेंद्र सिंह धोनी ने अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट से संन्यास लिया है। उसके बाद कुलदीप यादव का करियर डूबने लगा है। इस बार टी20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया के यूज़वेंद्र चहल, अक्षर पटेल, आर अश्विन को रखा गया तथा कुलदीप यादव को स्टैंड बाय में शामिल किया गया है।

2019 के मुकाबले में कुलदीप यादव ऑस्ट्रेलिया के सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में 5 विकेट झटके थे। धोनी के रहते हुए कुलदीप यादव ने टीम इंडिया के लिए शानदार प्रदर्शन किया था। धोनी की सलाह उनके बड़े काम आती थी। इस बात को कुलदीप यादव एक इंटरव्यू में स्वीकार भी करते हैं। इन्होंने एक इंटरव्यू के दौरान कहा कि,“मुझे कभी कभी उनकी सलाह की काफी कमी महसूस होती है। उनके पास काफी अनुभव था। वह विकेट के पीछे से हमें गाइड करते थे।”

कोहली और शास्त्री पसंद नहीं करते थे

जब भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली और रवि शास्त्री हेड कोच थे, तो कुलदीप यादव का करियर लगभग खत्म हो गया था। खबरे आई थी की विराट कोहली और रवि शास्त्री टीम में कुलदीप यादव को जगह नहीं देना चाहते थे, जिस वजह से उन्हे मौके नही मिलते थे। जिस कारण यह अपने काबिलियत को ज्यादा दिखा नहीं सके।

मार्च, 2017 में ऑस्ट्रेलिया के भारत दौरे पर कप्तान कोहली और पूर्व कोच कुंबले के बीच अनबन हुई थी जिसका कारण कुलदीप बताए जाते हैं। सीरीज के तीसरे टेस्ट में कुंबले चाहते थे कि कुलदीप यादव को टीम में शामिल किया जाए, लेकिन कोहली यह नहीं चाहते थे। यह विवाद धर्मशाला टेस्ट के दौरान हुआ था, जिसमे कोहली चोटिल होने से नही खेल पाए थे।

एक नजर कुलदीप यादव के शानदार रिकॉर्ड पर

कुलदीप यादव टीम इंडिया के काफी सफल गेंदबाज माने जाते हैं। इन्होंने भारत के लिए थोड़े मैचों में ही कमल का प्रदर्शन किया है। 25 टी20 मैचों में उन्होंने 44 विकेट चटकाए हैं। उन्होंने 59 आईपीएल मुकाबले खेलते हुए 61 विकेट अपने नाम किए हैं। कुलदीप के वनडे करियर की बात करे तो उन्होंने 69 वनडे में 112 विकेट चटकाए हैं।

साथ ही कुलदीप यादव ने टी20 फॉर्मेट में उनका इकनॉमी रेट भी 6.89 का है। वही, कुलदीप यादव ने भारत के लिए 7 टेस्ट मैचों में 26 विकेट लिए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back To Top