चश्मा लगाकर एशिया के ‘ब्रैडमैंन’ ने ठोके एक टन से ज्यादा शतक, ICC Haul Of Fame में भी शामिल है नाम

BRED MAN

क्रिकेट की दुनिया में आपने बहुत से खिलाड़ियों को चौके और छक्कों की बारिश करते हुए देखा होगा। लेकिन आज हम एक ऐसे खिलाड़ी के बारे में बताने जा रहे हैं जिसने 100 से ज्यादा शतक को अपने नाम किया है। यह बल्लेबाज पाकिस्तान के जहीर अब्बास है। इनके बल्लेबाजी हमेशा शानदार होती है। इनकी बल्लेबाजी को देखकर लोग इन्हें ‘ब्रैडमैंन’ कहते हैं। आइए विस्तार में इनके बारे में जानते हैं।

अपने करियर में लगाएं 100 ज्यादा शतक

क्रिकेट की दुनिया में बहुत से खिलाड़ी अपने बल्लेबाजी तथा छक्के के लिए प्रसिद्ध है। इन्हीं खिलाड़ियों में से एक पाकिस्तान का एक महान खिलाड़ी जहीर अब्बास है। जिन्होंने फर्स्ट क्लास मैचों में सबसे ज्यादा शतक अपने नाम कर लिए है। इसी के साथ यह पहले ऐसे एशियाई बल्लेबाज बने जिन्होंने लगातार तीन शतक लगाए है। वहीं पाकिस्तान टीम की तरफ से यह टेस्ट में 5000 रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जहीर अब्बास रेफरी और आईसीसी अध्यक्ष रह चुके हैं। 2020 में इन्हें आईसीसी हॉल ऑफ़ में जगह दी गई। इन्होंने अब तक अपने करियर में 180 शतक लगा चुके हैं। जो कि किसी बल्लेबाज के लिए मामूली बात नहीं है। एक हैरानी वाली बात यह निकलती है कि यह हमेशा चश्मा लगाकर बल्लेबाजी करते हुए नजर आते थे। तब भी ये मैदान पर गर्दा उड़ा देते हैं। उन्होंने भारत के खिलाफ 5 अंतरराष्ट्रीय मैचों में शतक जड़े हैं। इन्होंने यह कारनामा 1982 में किया था।

काउंटी क्रिकेट का भी हिस्सा रह चुके हैं

अब्बास ने काउंटी क्रिकेट में ग्लूस्टशायर के टीम इन्होंने 13 सीजन खेले है। कई सीजन में इन्होंने 1000 से ज्यादा रन ठोक चुके हैं। इन्होंने आज तक 206 फर्स्ट मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 16 हजार से अधिक रन बना चुके हैं। इनकी औसत लगभग 50 की रही है। साथ ही इन्होंने 76 अर्धशतक और 49 शतक जड़े हैं। इंटरनेशनल करियर में बात की जाए तो इन्होंने आप तक 78 टेस्ट मैच खेले हैं। जिसमें उन्होंने 12 शतक और 20 अर्धशतक अपने नाम किए हैं। शतक के मामलों में सुनील गावस्कर और सौरव गांगुली इनसे 81-81 शतक से दूर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back To Top