हरमनप्रीत कौर के बल्ले ने उगला आग, ठोक डाली 22 गेंदों में 96 रन, विदेशी ने टेके घुटने

पांचवां शतक

भारत महिला क्रिकेट की स्टार बल्लेबाज और कप्तान हरमनप्रीत कौर ने इंग्लैंड के विरूद्ध बल्ले से कमाल करते हुए शतक जड़ दिया, जिसकी मदद से भारत वनडे सीरीज में जीत के हासिल कर लिया . इससे पहले भी तीन मैचों सीरीज का पहला एक दिवसीय मैच भी भारत नेजीत चूका था . स्टार महिला क्रिकेटर कप्तान हरमनप्रीत कौर का यह वनडे क्रिकेट में यह 5वां शतक है और इस शतक के साथ ही उन्होंने सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना की बराबरी कर लिया है. स्मृति मंधाना ने भी अब तक एकदिवसीय क्रिकेट में 5 शतक बना चुकी है .

वन डे क्रिकेट में कप्तान हरमनप्रीत कौर का रहा पांचवां शतक

हरमनप्रीत कौर से आगे केवल पूर्व महिला क्रिकेटर मिताली राज हैं, जिन्होने अपने पूरे क्रिकेट करियर में आठ सेंचुरी लागई हैं वनडे क्रिकेट में .भारत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाली बल्लेबाज पूर्व स्टार क्रिकेटर मिताली राज हैं जबकि कप्तान हरमनप्रीत कौर अभी दूसरे नंबर पर हैं। पूर्व क्रिकेटर मिताली ने वनडे में भारत के लिए अपने क्रिकेट करियर में 7805 रन बनाए थे जबकि हरमनप्रीत कौर ने अब तक 3318 न बनाए हैं कप्तान हरमनप्रीत कौर वनडे क्रिकेट में ये उनका पांचवां शतक रहा।

हरमनप्रीत कौर ने 111 गेंदों पर 4 छक्के व 18 चौके की मदद से 143 रन बनाए

कल हुए मैच में कप्तान हरमनप्रीत कौर ने इंग्लैंड के विरूद्ध विस्फोटक की पारी खेलते हुए 111 गेंदों पर 4 छक्के व 18 चौके की सहायता से नाबाद 143 रन बनाए ।कप्तान हरमनप्रीत कौर ने इस पारी के दौरान 96 रन तो सिर्फ चौकों व छक्कों से ही कूट दिए इंग्लैंड के विरूद्ध इस मैच में स्ट्राइक रेट इस दौरान 128.83 का रहा। पहले सेंचुरी बनाने में 100 गेंदों का सहायता लिए और फिर शतक बनाने के अगले लगातार 11 गेंदों पर उन्होंने 43 रन बनाए।

इंडिया की तरफ से वनडे में सबसे बड़ी पारी खेलने वालीं टाप 5 महिला बल्लेबाज- ( भारतीय महिला क्रिकेट में )-

188 – दिप्ती शर्मा

171* – हरमनप्रीत कौर

143* – हरमनप्रीत कौर

138* – जया शर्मा

135 – स्मृति मंधाना

इंडिया की तरफ से वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने वालीं टाप 5 महिला बल्लेबाज ( भारतीय महिला क्रिकेट में )-

7805 रन – मिताली राज

3318 रन – हरमनप्रीत कौर

3023 रन – स्मृति मंधाना

2856 रन – अंजुम चोपड़ा

2299 रन – पूनम राउत

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back To Top