महेंद्र सिंह धोनी के वह 3 रिकॉर्ड जिन्हें तोड़ना, मुश्किल ही नही ना मुमकिन है

ms dhoni

भारतीय क्रिकेट में महेंद्र सिंह धोनी का योगदान व उनके कीर्तिमान कोई नहीं भूला सकता है। कैप्टन कूल धोनी ने कप्तानी में टीम इंडिया को आईसीसी इवेंट के सारे ट्रॉफी भारतीय टीम की झोली मे डाले है । क्रिकेट वर्ल्ड मे धोनी की पहचान सभी खिलाड़ी से अलग है । आज हम माही के वो पाँच उस रिकॉर्ड की चर्चा  करेंगे जिसको तोड़ना लगभग असंभव प्रतीत होता है।

महेंद्र सिंह धोनी ने अपनी कप्तानी में 3 ट्रॉफी जीती 

धोनी ने अपनी कप्तानी में तीन बार भारतीय टीम को आईसीसी ट्रॉफी दिलाया हैं सबसे पहले साल 2007 में धोनी ने T20 वर्ल्ड कप , फिर उसके बाद साल 2011 में वनडे वर्ल्ड कप और साल 2013 में चैंपियन ट्रॉफी अपनी कप्तानी से भारतीय टीम को विश्व विजेता बनाया । भविष्य मे धोनी का रिकॉर्ड शायद ही कोई तोड़ पाये

विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप मे सबसे अधिक रन महेंद्र सिंह धोनी

पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने जयपुर में श्रीलंका खिलाफ 30नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए नॉट आउट 183 रन बनाए जो विश्व के किसी भी विकेटकीपर द्वारा बनाए गए सबसे अधिक रन है यह रिकॉर्ड सन 2005 से आज तक कायम है धोनी ने इस वनडे मैच की पारी में 15 चौके और 10 छक्के भी लगाए थे । उनकी यह क्रिकेट की दुनिया में छा गया था ।

कप्तान के रूप मे सबसे ज्यादा इंटरनेशनल मैच खेलना 

एक लंबे समय तक टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने भारतीय टीम के कप्तान की है। धोनी ने कप्तान रहते हुए 332 मैचों में भारत के लिए कप्तानी की है इसमें से 178 मैच में भारत को जीत भी मिली है । यह रेकॉर्ड भी तोड़ना किसी खिलाड़ी के बस की बात नहीं बता । इनके अलावा रिकी पोंटिंग और स्टीफन फ्लेमिंग भी लंबे समय तक कप्तान रहे हैं और उन्होंने लगभग 300 मैचों में कप्तानी की है इस लिस्ट में सबसे ऊपर धोनी है।

अधिक जानने के लिए क्लिक करें 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back To Top