क्रिकेट की दुनिया के ऐसे विश्व रिकॉर्ड जिसे तोड़ पाना मुश्किल है जानिए पूरा विवरण

cricket

क्रिकेट अधिकांश लोगों का पसंदीदा गेम है। हम क्रिकेट खेलने से ज्यादा उसे देखना पसंद करते हैं। सभी देशों में क्रिकेट का क्रेज काफी ज्यादा देखने को मिलता है और क्रिकेट जगत में बहुत सारे रिकॉर्ड्स भी बने हैं। जिन्हें तोड़ना नामुमकिन सा ही लगता है। क्रिकेट के इतिहास में तो इतने महान महान बल्लेबाजों और गेंदबाजों ने इतने शानदार वर्ल्ड रिकॉर्डस बनाए हैं कि शायद ही वे रिकॉर्ड्स आपको पता होंगे, तो आइए हम आपको क्रिकेट इतिहास के शानदार वर्ल्ड रिकॉर्ड से रू-ब-रू करवाते हैं-

* 100 इंटरनेशनल शतक
अंतरराष्ट्रीय करियर में 100 शतक मारना सबके बस की बात नहीं है। इस अविश्वसनीय रिकॉर्ड को सचिन तेंदुलकर ने अपने नाम किया है और उन्होंने अपने पूरे अंतरराष्ट्रीय करियर में 100 शतक मारे इन्हीं कारणों से ही इन्हें क्रिकेट का भगवान भी कहा जाता है। सचिन ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर के दौरान वनडे में 15,921 रन और टेस्ट में 18,426 रन बनाए हैं। सचिन ने सभी प्रारूपों में मिलाकर 100 शतक का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है, इसे तोड़ पाना अभी भी नामुमकिन सा लगता है। लेकिन भारत के महान बल्लेबाज विराट कोहली ने 70 शतक मार दिए हैं।

36 वर्ष की उम्र में उन्होंने इस सफलता को हासिल किया है। अभी उनका करियर और बाकी है लेकिन फिर भी 100 शतकों का रिकॉर्ड तोड़ना कठिन सा लगता है।

 टेस्ट मैच में 99.94 का औसत और टेस्ट मैचों में ही सबसे अधिक दोहरे शतक का रिकॉर्ड-

यहां एक रिकॉर्ड हासिल करना कितना ज्यादा कठिन माना जाता है लेकिन ऑस्ट्रेलिया के इस महान बल्लेबाज ने तो टेस्ट मैचों के दो दो तो रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं। जी हां हम डोनाल्ड ब्रैडमैन जो कि ऑस्ट्रेलिया के सबसे महान बल्लेबाज रह चुके हैं। उन्हीं की बात कर रहे हैं, उन्होंने अपने करियर में केवल 52 टेस्ट मैच खेले। लेकिन इन्हीं मैचों में उन्होंने 6996 रन बना दिए और पूरे टेस्ट करियर में इनके भी रिकॉर्ड को तोड़ना आज के बल्लेबाजों के बस की बात नहीं है।

टेस्ट मैच में नाबाद 400 रन
ज्यादा रन की बात हो और वेस्टइंडीज का कोई बैट्समैन इस लिस्ट में ना शामिल हो ऐसा हो ही नहीं सकता। वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों को तो रन और बड़े-बड़े शॉर्ट्स के लिए ही जाना जाता है। वेस्टइंडीज के सबसे महान बल्लेबाज ब्रायन लारा को आखिर कौन नहीं जानता होगा

आखिरकार इन्हीं के नाम ही तो टेस्ट मैच में 400 रन का रिकॉर्ड है। इन्होंने ही इंग्लैंड के खिलाफ 2004 में नाबाद 400 रनों की पारी खेली थी। जो कि एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है और आज तक कोई भी खिलाड़ी इस रिकॉर्ड को नहीं तोड़ पाया है।

रोहित शर्मा का वर्ल्ड रिकॉर्ड-
रोहित शर्मा जो कि भारत के सबसे शानदार बल्लेबाज हैं और यह रो हिटमैन शर्मा के नाम से भी फेमस है। वर्ल्ड रिकॉर्ड की सूची में इन्होंने भी महान कारनामे को करके अपना नाम इस में शुमार करवाया है जी हां इन्होंने वनडे इंटरनेशनल में 264 रनों की अविश्वसनीय पारी खेलकर यह वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम किया है। वनडे इंटरनेशनल में यह सबसे ज्यादा व्यक्तिगत स्कोर है। इस रिकॉर्ड को भी तोड़ना काफी ज्यादा मुश्किल लगता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back To Top