कौन शोएब अख्तर, कौन उमरान मालिक, भुवनेश्वर ने फेंकी 208kmph की दुनिया की सबसे तेज गेंद

bhuvi 208kmph

इस वक़्त विश्व क्रिकेट में भारतीय टीम के तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार नाम का ही गूँज हैं। दरअसल, कल बीते हुए रविवार को आयरलैंड मे दो मैचों की टी20 सीरीज का आरंभ हो गया। बारिश से बाधित इस सीरीज का पहला मैच आयरलेंड मे डबलिन के मैदान पर खेला गया, जिसे टीम भारती टीम ने पूरे दमखम के साथ 7 विकेट से जीतकर अपने नाम किया और सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई। बताया जा रहा है इस मुकाबले में भुवनेश्वर कुमार ने एक नहीं बल्कि अपने स्पेल दो बार 208kmph  की रफ्तार ने हर किसी को हैरान कर दिया

भुवनेश्वर की 208 kmph वाली रफ्तार ने किया हैरान

वैसे तो तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार गेंदबाजी में स्विंग के माहिर खिलाड़ी हैं. बहुत ही कम बार इतनी तेज गेंद डालते है . फिर भी अपनी 130kmph या 145 kmph की स्पीड से विरोधियो को चकमा देने मे माहिर है . मैच में बाद मे यह साफ हो गया कि जो आयरलैंड के खिलाफ पिछले मैच मे जो 208 kmph स्पीड का नजारा दिखा वो बस एक मशीन की तकनीकी दोष है । मशीन यह गलती ने थोड़े देर के लिए हर क्रिकेट फैंस को चौंकने पर मजबूर तो किया ही है.

अख्तर के नाम पर दर्ज है वर्ल्ड रिकॉर्ड

इस मैच में गेंदबाज तेज भुवनेश्वर कुमार ने मात्र 3 ओवर की गेंदबाजी में केवल 16 रन देकर 1 विकेट चटकाया। क्रिकेट इतिहास में सबसे तेज गेंद डालने का विश्व रिकॉर्ड पूर्व पाकिस्तानी तेज गेंदबाज शोएब अख्तर के नाम पर दर्ज है। वर्ल्ड कप में इंग्लैंड के खिलाफ शोएब अख्तर ने 2003 के वनडे मे 161.3 kmph की स्पीड से यह गेंद फेंकी थी। किसी ने भी आज तक उनके इस रिकॉर्ड को कोई तोड़ नहीं पाया है। हालांकि, इस मैच से उमरान मलिक को भी इंटरनेशनल डेब्यू का मौका मिला। उमरान अपनी स्पीड के लिए जाने जाते हैं और आईपीएल के 15वें सीजन में उन्होंने कई गेंदें 150+ स्पीड पर डाली थी। कई क्रिकेट दिग्गज अपने बयानों में यह बात क चुके हैं कि उमरान एक दिन जरूर अख्तर का रिकॉर्ड तोड़ देंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back To Top