क्रिकेट के 10 अटपटे शॉट, देखिये किसने किया था शुरू आज पूरी दुनिया है कायल- वीडियो

cricket video

दोस्तों क्रिकेट का खेल एक ऐसा खेल है जिसमें खिलाड़ी शारीरिक और मानसिक रूप से तो फिर रहता ही रहता है ।  उसके साथ में यदि उसे बेहतर परफॉर्मेंस करना होता है तो उसे अपनी खुद की टेक्निक का भी उपयोग करना पड़ता है, जिसके कारण वह अपनी क्रिकेट आसानी से और बेहतर तरीके से खेल सकता है । यदि वह अपने टेक्निक का उपयोग नहीं करेगा तो वह अन्य खिलाड़ियों की तुलना में पीछे हो जाएगा ।

सभी खिलाड़ियों के खेलने के लिए अपने-अपने टेक्निक्स का उपयोग करते हैं, सभी खिलाड़ियों के अपने-अपने टेक्निक्स होती है । जिसमें उन्हें महारत हासिल होती है वह जिस तरह से खेलते हैं उनकी तरह कोई भी नहीं खेल पाता है । कुछ खिलाड़ी अपने विशेष ओट्स के लिए जाने जाते हैं जब गेंद को बल्ले के आने के बाद जिस तरह से वह अपने शॉट्स लगाते हैं, वह काफी हैरान करने वाला होता है और उनके जैसा शॉट्स कोई भी नहीं खेल पाता है । यह भी एक टेक्निक का ही कमाल होता है, वही शॉट आगे चलकर उनकी पहचान बन जाता है । जिस तरह से सचिन का स्विंगकट  हो या फिर महेंद्र सिंह धोनी का हेलीकॉप्टर शॉट हो यह सभी उनकी आज पहचान बन गए हैं । आज के इस वीडियो में हम आपको कुछ ऐसे ही बेस्ट मैन के बारे में बताएंगे जिनके खुद के अपने शार्ट से होते हैं और उनके कारण उन्हें आज पूरी दुनिया जानती है ।

क्रिकेट के 10 अटपटे शॉट आज पूरी दुनिया है कायल

इस लिस्ट में सबसे पहले हम महेंद्र सिंह धोनी की बात करेंगे महेंद्र सिंह धोनी का हेलीकॉप्टर शॉट आज दुनिया भर में मशहूर है और जिस तरह से वहां अपना हेलीकॉप्टर शॉट लगाते हैं । उस तरह से कोई भी खिलाड़ी आज उनके जैसा शॉट नहीं लगा सकता है । उन्होंने जिस तरह से हेलीकॉप्टर शॉट का अविष्कार किया है ऐसा शॉट्स अभी तक किसी खिलाड़ी द्वारा नहीं खेला गया है ।

dhoni

महेंद्र सिंह धोनी अपने हेलीकॉप्टर शॉट की वजह से जाने जाते हैं, हेलीकॉप्टर शॉट जब लगाते है, तो मैदान में बैठे दर्शक के साथ-साथ खिलाड़ी भी उनके हेलीकॉप्टर शॉट देखते रह जाते हैं । हेलिकॉप्टर शॉर्ट्स इतना टेक्निक से भरा है, कि उसे कोई भी अन्य खिलाड़ी नहीं खेल पाता है कुछ ही खिलाड़ी ऐसे हैं जो हेलीकॉप्टर शॉट को खेलने की कोशिश करते हैं और कुछ ही इस में सफल हो पाते हैं ।

जब भी महेंद्र सिंह धोनी बल्लेबाजी करने के लिए मैदान में उतरते ही तो दर्शकों को उनके हेलीकॉप्टर शॉट का काफी इंतजार रहता है उसे देखना लोग काफी पसंद करते हैं ।

सेकंड नंबर पर आते हैं केविन पीटरसन इंग्लैंड के बेहतरीन बल्लेबाज केविन पीटरसन को स्विच हेडशॉट का अविष्कार करने का श्रेय जाता है । उनके द्वारा ही स्विच हेडशॉट खेला जाता है जो कि काफी पॉपुलर हुआ है । आज कई खिलाड़ी उन्हीं की तरह स्वीटहार्ट शॉट लगाते हैं, लेकिन उनकी तरह कोई भी आज इसमें कामयाब नहीं हो पाता है ।

केविन पीटरसन

 

केविन पीटरसन राइट हैंड के बैट्समैन है, लेकिन जब वह से छठ शॉट लगाते हैं तो वह लेफ्ट हैंड साइड की तरफ से बोल को मारते हैं, जो कि सीधे बाउंड्री के पार जाती है उनके द्वारा जब भी यह शॉट खेला जाता है तो बोल सीधे बाउंड्री के पार हो जाती है । उनके सामने बॉलिंग करने से पहले बल्लेबाज गेंदबाज यही सोचता है कि वह इस तरह का शॉट ना खेले । यदि उन्होंने इस तरह का शॉट खेला है तो बोल सीधे मैदान के पास ही जाती है ।

इस तरह के शॉट खेलने के लिए बेस्ट मैन को सबसे ज्यादा जरूरी टाइमिंग का ध्यान रखना होता है अगर उसकी टाइमिंग सही है, तो ही भाई शॉट को खेल पाता है क्योंकि सही टाइम के रहते हैं वह से अपनी साइट को चेंज करना होता है और बॉल को हिट करना होता है ।

नंबर 3 पर श्रीलंका के बेस्ट मैन तिलकरत्ने दिलशान आते हैं, जो कि दिलस्कोप शॉट खेलते हैं दिल छोटा होने के द्वारा अविष्कार किया गया था । जिससे वह बेहतरीन तरीके से खेलते हैं इसमें बल्लेबाज सामने की तरफ सिर करके पीछे की तरफ बोल को मारता है, जो कि काफी कठिन होता है इस तरह का शॉट सिर्फ वही खेल पाते हैं और इस चीज के लिए काफी पॉपुलर बेस्ट मैन माने जाते हैं ।

तिलकरत्ने दिलशान

इस शॉट को जब वह शुरुआत में खेलने लगे तो किसी को अंदाजा नहीं था कि यह किस तरह का शॉट है और उसका क्या नाम रखा जाए । इसके बाद इस शॉट को उन्हीं के नाम पर दिलस्कोप नाम दिया गया जो, कि बाद में जाकर काफी पॉपुलर हुआ जब भी वह शॉट को खेलते हैं तो मानो ऐसा लगता है कि वह गेंद को सलाम कर रहे हैं और अपना बैग उठाकर को पीछे की तरफ बोल को मार देते हैं ।

इस लिस्ट में सचिन तेंदुलकर का भी नाम शामिल है जबकि अपर कट खेलने के लिए जाने जाते हैं । उनका पर कट शॉट इस तरह कट होता था कि इसके बाद बॉल बैट से लगते हुए सीधे बाउंड्री को टच कर जाती थी यह कहीं तरह की बोउन्स हुई बॉल पर अपना अपर कट लगाते थे इसके बाद गेंदबाज उनकी तरफ देखता ही रह जाता था और उनकी द्वारा प्रकट की गई वो सीधे बाउंड्री पर जाकर लगती थी । जब भी सचिन मैदान में दिल से खेलने के लिए उतरते थे उस समय दर्शकों को सबसे ज्यादा पकड़ देखने को मिलते थे । इस शॉट की वजह से सचिन ने अपने कैरियर में कई रन बनाए हैं और कई बॉउंड्री भी लगाई है ।

सचिन तेंदुलकर

इनके साथ ही अपर कट लगाने में सहवाग भी पीछे नहीं थे, जबकि सचिन और सहवाग एक साथ  बैटिंग करने उतरते थे । तब यह दोनों मिलकर कहीं अपर कट शॉट लगाते थे आज उन्हीं की तरह कहीं खिलाड़ी अपर शॉट खेलना चाहते हैं और एक या दो बार हुआ अपने मैच में इस शॉट को जरूर ट्राई करते हैं ।

इसके बाद आता है रिवर्स शार्ट यह योन मोरगन द्वारा खेला जाता था जो कि इंग्लैंड के एक बेहतरीन बल्लेबाज थे इस शॉट को खेलने के लिए बेहतरीन टाइमिंग की आवश्यकता होती थी । इसके साथ बेस्ट मैन शॉट को खेलकर कठिन फील्डिंग में भी अपने रंज निकालने के लिए कामयाब हो जाता था । इसमें बेस्टमैन की उलटी दिशा में बोल को खेला जाता था जो कि काफी कठिन होता है इसमें आउट होने का काफी खतरा होता है क्योंकि वह रिवर्स बॉल को हिट करता है ।

eon morgun

सबसे पहले इस शॉट को इन्हीं के द्वारा खेला गया था, जब इन्होंने फर्स्ट टाइम इन शॉर्ट को खेला था तो सभी लोग देखते रह गए थे और काफी हैरान भी हुए थे, कि इस तरह के शॉट कैसे खेले जा सकते हैं लेकिन इसके बाद कई खिलाड़ियों ने इस शॉट को खेलने की कोशिश भी की है और कहीं सफल भी हुए हैं, लेकिन यार थोड़ा रिस्की जरूर होता है लेकिन देखने में सबसे बेहतर लगता है ।

इनके बाद नंबर आता है एबी डिविलियर्स का जो कि साउथ अफ्रीका के बेहतरीन गेंदबाज रहे हैं इन्होंने कई तरह के शॉट्स खेले हैं और अपनी अलग-अलग तरह के शॉर्ट्स के लिए भी जाने जाते हैं इनके द्वारा सबसे अच्छा बेकवर्ड स्वीप शॉट खेला जाता है जिसमें पीछे की तरफ गेंद को मारा जाता है । शॉट को खेलने में डिविलियर्स को महारत हासिल है जब भी वह ईश्वर को खेलते हैं तो वह मंजर देखने लायक होता है मैदान में बैठे हुए दर्शक बेकवर्ड स्वीप शॉट को देखने के बाद खूब तालियां बजाते हैं । इन तरह के शॉर्ट्स को खेलने के लिए बेहतरीन टाइमिंग के साथ-साथ इस्किल्स की भी जरूरत होती है तभी या शॉट खेला जा सकता है ।

इसके बाद आते हैं जिंबाब्वे के जोगी मरिलियर जो रैंप शॉट खेलते हैं उनका यह शॉट काफी पॉपुलर है उन्होंने रैंप शॉट खेलने की शुरुआत की थी इस शॉट को क्रिकेट के इनोवेटिव शॉट्स में से एक माना जाता है । रैंप शॉट शॉट को खोलने के लिए बल्लेबाज अपने पोजीशन से थोड़ा पीछे हटता है और गेंद को 3rd मैन की तरह फिट करता है । यह शॉट थोड़ा रिस्क भरा होता है यदि खेलने के दौरान थोड़ी सी की टाइमिंग का की एक चूक होती है तो बेस्ट मैच में जख्मी हो सकता है ।

ramp shaot

ओस शॉर्ट को खेलने की कोशिश कहीं बेस्ट मैंने की है लेकिन वह इसमें सफल नहीं हो पाए हैं । इस शॉट को खेलने में सबसे ज्यादा विकेट जाने का डर रहता है इसलिए या शार्ट बहुत ही कम खिलाड़ियों द्वारा खेला जाता है ।

इसके बाद आता है विराट कोहली का कवर ड्राइव शॉट वैसे यह शॉट इनके द्वारा इजाद किया हुआ शॉट नहीं है, लेकिन इस शॉट को खेलने का श्रेय इन्हीं जाता है । यह जिस तरह से इस शॉट के साथ खेलते हैं वह काफी हैरान करने वाला होता है । यह काफी खूबसूरती से शार्ट को खिलते हैं और इन्हें इस तरह से खेलना लोगों को भी काफी पसंद होता है ।

विराट कोहली का कवर ड्राइव शॉट

तो दोस्ती आज हमारे द्वारा बताए गए दुनिया के सबसे बेस्ट बल्लेबाजों के शॉट थे, जिन्हें देखकर आज भी दुनिया हैरान हो जाती है । आपको यह शॉट्स कैसे लगे आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं आज के इस वीडियो को लाइक करना ना भूले । यदि आप को इस संबंध में किसी भी तरह की अन्य जानकारी चाहिए तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं । इसके साथ ही आप हमारे चैनल को सब्सक्राइब जरुर करे ।

देखें वीडियो 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back To Top