ये तीन भारतीय खिलाड़ीयों का रिकॉर्ड तोड़ना मुश्किल नहीं नामुमकिन है

viral record

वर्ल्ड क्रिकेट में सबसे ज्यादा कीर्तिमान ( रिकॉर्ड ) बनाने वाली टीम का नाम इंडिया है । इडिया टीम के खिलाड़ियों ने वर्ल्ड क्रिकेट में सबसे ज्यादा रिकॉर्डस अपने टीम के लिए बनाए हैं। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भारतीय खिलाड़ियों ने कुछ ऐसे भी रिकॉर्ड बनाए हैं, जिनका टूटना लगभग असंभव जैसा है। भारत के वर्ल्ड रेकॉर्ड मे कई ऐसे रिकॉर्ड्स का जिक्र इस ब्लॉग मे हम करेंगे जिन को तोड़ना विपक्षी टीम के खिलाड़ियों के लिए असंभव सा काम है।

भारतीय खिलाड़ियों के नाम है ऐसे कई वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज- जो है टूट पाना असंभव

सबसे ज्यादा खेले गए टेस्ट मैच का रिकॉर्ड

इंडिया के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के द्वारा अंतरराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा टेस्ट मैच खेला गया हैं।अंतरराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट मे सचिन तेंदुलकर ने कुल 230 मैच खेले हैं। इस प्रकार भारतीय सचिन खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर के इस रिकॉर्ड को तोड़ना बेहद मुश्किल काम है।

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी –

अंतरराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट में सचिन तेंदुलकर ने ही सबसे ज्यादा रन बनाने वालों की लिस्ट मे सबसे ऊपर हैं। सचिन तेंदुलकर ने अपने वर्ल्ड टेस्ट क्रिकेट करियर के दौरान भारतीय टीम के लिए कुल 15921 रन बनाए। किसी भी खिलाड़ी के लिए सचिन के बनाए इस रिकॉर्ड तक पहुँचना संभव नहीं है।

एकदिवसीय क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी –

वन डे क्रिकेट में भी सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी भारत के सचिन तेंदुलकर ही है ।
सचिन तेंदुलकर ने अपने अंतरराष्ट्रीय वनडे क्रिकेट करियर के दौरान कुल 18,426 रन बनाए हैं।

सबसे ज्यादा वनडे खेलने वाला खिलाड़ी –

सचिन तेंदुलकर ने अपने वनडे क्रिकेट करियर के दौरान भारतीय टीम के लिए कुल 463 मैच खेले हैं। इस प्रकार से अंतरराष्ट्रीय एकदिवसीय क्रिकेट में सचिन तेंदुलकर ने ही सबसे ज्यादा मैच खेले है ।वनडे क्रिकेट के इतिहास में सचिन के बनाए इस रिकॉर्ड को तोड़ना बेहद मुश्किल है।

वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक

सचिन तेंदुलकर ने एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक बनाए हैं। सचिन तेंदुलकर ने अपने अंतरराष्ट्रीय एकदिवसीय क्रिकेट करियर के दौरान कुल 49 शतक बनाए हैं। सचिन के बनाए इस रिकॉर्ड को तोड़ पाना किसी और खिलाड़ी के लिए बेहद मुश्किल है

टी20 क्रिकेट में भी भारत का जलवा –

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा टी20 क्रिकेट में अब तक कुल 4 सेंचुरी लगा चुके हैं। रोहित शर्मा के इस रिकॉर्ड को तोड़ना किसी भी अन्य खिलाड़ी के लिए बेहद ही मुश्किल लगता है।

टी20 क्रिकेट में 50 से ज्यादा बार बनाए सबसे ज्यादा रन-

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली दोनों ही संयुक्त रूप से टी20 क्रिकेट में बल्लेबाजी करते हुए 50 से ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल हो चुके हैं। इन दोनों ने टी20 क्रिकेट में 30 बार से ज्यादा ही इंडिया के लिए 50 रन का आंकड़ा पार कर चुके हैं।

और भी अनोखे रिकॉर्ड जानने के लिए क्लिक करें 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back To Top