क्रिकेट में कोई लिया 8 विकेट लगातार, तो कही एक इनिंग में 8 रन आउट, आइये देखें वीडियो

क्रिकेट में घटनाएं 

आपने अभी तक क्रिकेट की दुनिया में कई तरह की घटनाएं देखी होंगी और कई खिलाड़ियों को रन बनाते हुए और चौके छक्के लगाते हुए देखा होगा, जिसमें कई खिलाड़ी ऐसे भी होते हैं जिन्होंने कई तरह के रिकॉर्ड भी कायम किए हुए हैं, लेकिन आज हम क्रिकेट की दुनिया में रिकॉर्ड कि नहीं कुछ ऐसी चौकाने वाली घटनाओं की बात करने वाले हैं, जिसके बारे में सुनकर शायद आप भी चौंक जाएंगे आप ने इस तरह की घटनाएं पहले कभी नहीं देखी होगी ।

क्रिकेट में अक्सर कुछ ऐसी घटनाएं और ऐसे इंसिडेंट हो जाते हैं, जो कि काफी चौकाने वाले होते हैं आज हम आपको कुछ ऐसे ही चौंकाने वाली क्रिकेट की दुनिया से चुनी हुई घटनाएं बताने वाले हैं जिसे देखकर आप भी चौंक जाएंगे । हमारे इस वीडियो के साथ बने रहिये और इस विडियो को एन्जॉय करने के लिए वीडियो को पूरा अंत तक जरूर देखें ।

क्रिकेट में कोई लिया 4 विकेट लगातार, तो कही एक इनिंग में 8 रन आउट

तो फिर बात करते हैं क्रिकेट के दुनिया की सबसे पहली घटना के बारे में 1999 में इंडिया वर्सेस न्यूजीलैंड का एक मैच खेला गया था जिसमें एक ही मैच में 8 प्लेयर एक ही मैच में रन आउट हुए थे, जी हां आपने सही सुना है कि एक ही मेच में 8 खिलाडी रन आउट हुए थे । इसमें सबसे पहले भारत ने बैटिंग शुरू की थी जिसमें में पहली इनिंग में चार विकेट इनके रन आउट के कारण नहीं गए थे । उसके बाद जब दूसरी टीम ने खेलना शुरू किया था उनके भी 4 विकेट रन आउट होने से ही गए थे । यह पहली बार ऐसा हुआ था कि किसी एक मैच में 8 खिलाड़ी रन आउट होने से पवेलियन लौट गए । आखिर में यह मैच न्यूजीलैंड जीत गया इंडिया ने काफी कोशिश की लेकिन न्यूजीलैंड इस मैच को 4 विकेट से जीत चुका था ।

अब हम आपको बताते हैं अगले घटना के बारे में आपने अभी तक 3 विकेट लेकर हैट्रिक लगाते हुए कहीं बॉलर को देखा होगा, लेकिन आज हम आपको चार विकेट से है टेक लगाने वाले खिलाड़ी के बारे में बताने वाले हैं । इस लिस्ट में कई महान बोलर के नाम सामने आये है इसमे कई खिलाड़ी शामिल है । जिन्होन चार विकेट से हैट्रिक बना है लेकिन आपको बता दें की श्रीलंका के गेंदबाज लसिथ मलिंगा ने चार विकेट की हैट्रिक भी तीन बार लगाई है जो की अपने आप में एक रिकॉर्ड है, जिसे अभी तक कोई नही तोड़ पाया है ।

हम सभी जानते हैं कि बॉलर का काम होता है, बॉलिंग करना और फील्डिंग करने वाले खिलाड़ियों का काम होता है कि गेंद को रोकना है । कई बार हम यह भी देखते हैं कि बॉलर बॉलिंग करने के बाद जब उसके पास से गेंद गुजरती है तो वह उसे रोकने की कोशिश करता है उसे पकड़ लेता है लेकिन हम आपको एक ऐसे खिलाड़ी के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसने बॉलिंग करने के बाद अपनी ही बोल को चौकी से जाते हुए रोका था ।

हम बात कर रहे हैं इंग्लैंड के खिलाड़ी मैथु की, जो कि बॉलिंग करने के बाद अपने ही बोल को चोक पर जाने से रोका था । उन्होंने इतनी तेजी से बोल करने के बाद उस बोलकर पीछा किया और उन्होंने अपनी टीम के लिए यह चोका भी बचा लिया । मैथु स्टॉक इंग्लैंड के लिए एक बेहतरीन खिलाड़ी है और यह जब भी मैदान में उतरते हैं तो अपना हंड्रेड परसेंट मैच में देते हैं और काफी मेहनत भी करते हैं । इनको कई बार अच्छी फील्डिंग और अच्छी बॉलिंग के लिए मैन आफ द मैच भी मिल चुका है ।

अब हम आपको लेकर चलते हैं, अगली ऐसी घटना के बारे में जिसको सुनकर आप भी चौंक जाएंगे आप ने अभी तक कहीं फास्ट बॉलर को स्टंप तोड़ते हुए देखा होगा कई बार फास्ट बॉलिंग करने के दौरान जब बोल स्टंप पर लगती है तो वह टूट जाता है । लेकिन क्या आपने कभी सुना है कि किसी स्पिन बॉलर ने स्टूडेंट्स को तोड़ दिया हो जाएं स्पिनर्स के माध्यम से स्टंप को तोड़ना काफी मुश्किल होता है लेकिन यह कमाल कर दिखाया था राशिद खान ने, रशीद खान अफगानिस्तान के बेहतरीन बोलेरो में से एक माने जाते हैं और स्पिन बोलिंग करते हैं । लेकिन इन्होंने एक मैच के दौरान अपनी बोलिंग सिस्टम्स को तोड़ने वाला कारनामा कर दिखाया था । राशिद खान आज के समय में काफी जानेमन स्पिनर्स माने जाते हैं । उन्हें क्रिकेट की दुनिया में बहुत ही कम समय में काफी खूबसूरती से उभरे है ।

आप सभी ने देखा है, कि स्टंप्स जब लगाए जाते हैं तो उनके ऊपर बेल्स पी रखी जाती है ताकि जब भी बोल स्टम्स को छुए तो बैल से नीचे गिर जाए और एंपायर खिलाड़ी को आउट करार दे सके ।  लेकिन कई बार ऐसा भी होता है कि वह इस टाइम को छू जाती है, लेकिन बेल्स नीचे नहीं गिर जाती है लेकिन आपको स्टंप से जुड़ी एक ऐसी घटना के बारे में बताने वाले हैं जिसे सुनकर आप हैरान रह जाएंगे ।

दरअसल 1996 में पाकिस्तान और साउथ अफ्रीका के बीच में एक टेस्ट मैच खेला गया था । जिसमें बोलर द्वारा जब बोलिंग की गई तब वह स्टम्स को छूने के बजाय दोनों स्टम्स के बीच में से निकल कर बाहर हो गई थी और उस समय स्टम्स के ऊपर रखी हुई बेल्स भी नीचे नहीं गिरी । यह चौंकाने वाली घटना को देखा गया तब पता चला कि इसमें अंपायर की गलती थी उन्होंने स्टम्स को इस तरह से लगा दिया था कि उसके बीच में से बोल होक्र गुजर गयी ।

आप सभी ने देखा होगा कि, क्रिकेट के खेल में आउट करने के कई तरीके होते हैं जिसमें सबसे ज्यादा कैच आउट करने का तरीका होता है । जिसमें खिलाड़ी बोल को मैदान में टच होने से पहले अपने हाथों में पकड़ लेता है । इसके लिए वह कई बार डाई भी लगाता है और हवा में उछल कर गेंद को पकड़ लेता है, लेकिन क्या आपने कभी सुना है कि किसी खिलाड़ी ने बोल को सीधे किसी फील्डर  के जेब में दे मारा हो जिसके बाद उसे आउट करार दे दिया गया हो । यह घटना को सुनने में काफी अजीब लगेगी लेकिन या एक बार हो चुका है आपको बता देगी । यह घटना साउथ अफ्रीका और इंग्लैंड मैच के दौरान देखी गई, जब खिलाड़ी ने बॉल को हिट किया तो वह सीधे पास खड़े खिलाड़ी की जेब में चली गई लेकिन क्रिकेट के नियमों के अनुसार जब कोई बोल किसी खिलाड़ी के कपड़ों में या उसके जेब में फंस जाती है और वह नीचे नहीं गिरती है तो उसे खिलाड़ी को आउट माना जाता है । इसी नियम के आधार पर इंग्लैंड के खिलाड़ी को भी आउट करार दे दिया गया ।

हम सभी जानते हैं, कि मैदान पर कई सारे कैमरे लगे होते हैं जिसकी मदद से हम क्रिकेट को अच्छी तरह से देख पाते हैं । कई जगह पर कैमरा इसलिए भी लगाए जाते हैं क्योंकि उनकी वजह से किसी खिलाड़ी या टीम की हार जीत का फैसला किया जाता है आप सभी ने देखा होगा कि इस टेंस के नीचे भी एक छोटा सा कैमरा लगाया जाता है ,जो कि रन आउट देखने के लिए होता है लेकिन आपने कभी देखा है कि किसी स्टम्स के नीचे लगे कैमरे की वजह से कोई खिलाड़ी किसी बेस्ट मैन को आउट नहीं कर पाया हो । ऐसा ही एक झुकाने वाली घाटा सामने मैं थी ऑस्ट्रेलिया और भारत महिला क्रिकेट के दौरान हुई जिस समय भारत की टीम की तरफ से खिलाड़ी द्वार बेस्टमैन को आउट करने के लिए जब स्टंप की तरफ गेंद फेंकी गई, उस समय गेंद स्टंप के निचे लगे कैमरे से टकरा गयी जिस वजह से खिलाड़ी को वह आउट नहीं कर पाई है । इस घटना का खमियाजा भी इंडिया टीम को ही भुगतना पड़ा था ।

आइये देखते है वीडियो के माध्यम से 

आप सभी ने खेल के मैदान में कई बार पक्षियों को घूमते हुए देखा होगा, लेकिन आपको बता दें कि यह पक्षी भी कभी-कभी बोल को रोकने में कामयाब हो जाते हैं । एक ऐसा ही घरेलू मैदान का वीडियो सामने आया था जिसमें घरेलू मैदान पर क्रिकेट खेला जा रहा था । उस दौरान मैदान पर कुछ पक्षी दिखाई दिए थे जो कि मैदान पर बैठे हुए थे । तभी बेस्टमैंन ने गेंद मारा तो चौका लगाते समय पक्षी से गेंद टकरा कर रुक गया और पक्षी की भी हालत खराब हो गयी । उसके बाद फील्डर ने पक्षी को मैदान के बाहर छोड़ दिया लेकिन हैरान करने वाली बात रही कि वह पक्षी दोबारा से उसी मैदान में आ गया और दुबारा से बोलकर रोकने की कोशिश करने लगा ।

इस तरह की कई घटनाएं आपको मैदान में देखने को मिल जाती है, जो कि काफी फनि होती है । तो दोस्तों आज का हमारा यह विडियो आपको केसा लगा हमे कमेंट करके जरुर बताये और हमारे आने वाले विडियो के लिए चेनल को सब्सक्राइब करना ना भूले ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back To Top