टूट गया ब्रायन लारा का रिकॉर्ड इस बल्लेबाज ने मचाया कोहराम बनाया 441 रन देखें वीडियो

ब्रायन लारा का रिकॉर्ड

इंगलिश क्रिकेटर फिनले बीन (Finlay Bean) 20 साल के हैं। अपने क्रिकेट के खेल से उन्होंने घरेलू क्रिकेट में तो मानो तूफान ही ला दिया है। हाल ही मे उनकी खेली गयी 441 रन की रन की पारी एक ही साथ में कई सारे अविश्वसनीय रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिये है । इंगलिश क्रिकेटर ने यह रेकॉर्ड मैराथन पारी उन्होंने नॉटिंघमशर के विरुद्ध यॉर्कशर की तरफ से खेलते हुए यह कारनामा कर के दिखाया है ।

इससे पूर्व इंग्लैंड के ही क्रिकेटर मार्कस ट्रेस्कोथिक (Marcus Trescothick) ने लगभग 25 साल पहले समरसेट के खिलाफ 322 की ऐसी ही पारी खेल के दिखाई थी। उसी खेल को दोहराते हुए दूसरी तरफ फिनले बीन (Finlay Bean) ने भी क्रीज़ पर 11 घंटे से ज़्यादा समय के लिए टीम के लिए खेलते ही गए। इसी पारी के दौरान ही बीन ने अपने ही देश के पूर्व क्रिकेटर मार्कस का भी रिकॉर्ड तोड़ डाला ।

इंग्लैंड क्रिकेट टीम के घरेलू काउंटी क्रिकेट टीम यॉर्कशायर ने 800 रन से भी ज्यादा का स्कोरबनाया । इस विशाल पारी मे बीन की पारी का अहम योगदान रहा। अपनी इस पारी मे बीन ने 52 चौके और 3 छक्के की मदद से अपनी 441 रन की पारी में 518 गेंदों में खेली। अब तक का इनका पिछला सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 72 रन यॉर्कशायर के लिए ही था।

विश्व रिकॉर्ड धारी ब्रायन लारा हुए चकनाचूर

अब तक टेस्ट क्रिकेट इतिहास में सबसे बड़ी पारी बनाने का खिताब वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान व खब्बू बल्लेबाज ब्रायन लारा के पास था। उन्होंने यह रेकॉर्ड 2004 में इंग्लैंड के ही खिलाफ़ 582 गेंदों में 400 रन बनाकर नॉट आउट रहते हुए यह कारनामा कर दिखाया था । लेकिन अब इंगलिश क्रिकेटर फिनले बीन ने 441 रन बनाकर यह रिकॉर्ड बना तोड़ दिया है। बस फर्क इतना है कि ब्रायन लारा ने यह रिकॉर्ड इंटरनेशनल मैच में बनाया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back To Top