ड्वेन ब्रावो ने रचा इतिहास तोड़ नहीं सकता कोई माँ का लाल, पुरे विश्व में छाया जलवा

ड्वेन ब्रावो

इंग्लैंड मे खेले जा रहे द हंड्रेड टूर्नामेंट में एक मैच मे ड्वेन ब्रावो ने विश्व क्रिकेट के इतिहास में अपना बेस्ट प्रदर्शन करते हुए विश्व रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज किया गया है। ड्वेन ब्रावो ने क्रिकेट के T20 फॉर्मेट में 600 विकेट पूरे करने वाले ड्वेन ब्रावो विश्व के पहले बॉलर बन चुके हैं। आपको बता दें की विश्व के अब तक किसी भी गेंदबाज ने द्वारा T20 क्रिकेट इतिहास में 500 विकेट के पास भी नहीं पहुँच सका है।

द हंड्रेड टूर्नामेंट में एक मैच मे ओवल इनविनसीबल्स के विरुद्ध मुकाबले में नार्दन सुपरचार्जर की तरफ से खेलते हुए ड्वेन ब्रावो ने 29 रन देकर दो विकेट झटके। ड्वेन ब्रावो अपने 600 विकेट पूरे करने में कामयाब साबित हुए। इस मैच से पहले ड्वेन ब्रावो के 598 विकेट थे। आइये एक नजर डालते है टी20 क्रिकेट के इतिहास में सबसे अधिक विकेट लेने वाले विश्व के पांच गेंदबाजों के बारे मे –

ड्वेन ब्रावो
सबसे अधिक विकेट लेने वाले विश्व के पांच गेंदबाजोंकी लिस्ट में पहला नाम वेस्टइंडीज के ऑल राउंडर ड्वेन ब्रावो का आता है, जिनके द्वारा T20 क्रिकेट के इतिहास में अपने 600 विकेट पूरे कर लिए हैं। घरेलू और लीग सभी T20 फॉर्मेट को मिलाकर वह 600 विकेट लेकर टॉप गेंदबाज बन चुके है।

राशिद खान

अफगानिस्तान के ऑलराउंडर खिलाड़ी राशिद खान इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर शामिल है, राशिद खान ने टी-20 क्रिकेट में अब तक 466 विकेट हासिल किए जा चुके हैं। राशिद खान के नाम पर भी कई विश्व क्रिकेट के अन्य कई बड़े-बड़े रिकॉर्ड दर्ज हैं।

सुनील नारायण

वेस्टइंडीज के ही एक और बेहतरीन ऑलराउंडर खिलाड़ी सुनील नारायण इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर शामिल है, जिन्हें दुनिया भर की T20 क्रिकेट लीग में खेलते देखा जा सकता है। अपने T20 करियर में अब तक यह 460 विकेट चटकाने में कामयाब रहे हैं।

इमरान ताहिर
दक्षिण अफ्रीका के पूर्व स्पिनर गेंदबाज इमरान ताहिर इस लिस्ट में चौथे स्थान पर का नाम शामिल है। 40 वर्ष के उम्र मे आज भी यह पूर्व स्पिनर गेंदबाज किसी ना किसी T20 लीग में खेलते नजर आ जाता है। अपने T20 करियर में वह 451 विकेट चटकाने में कामयाब रहे हैं।

शाकिब अल हसन

बांग्लादेश टीम के दिग्गज ऑलराउंडर खिलाड़ी शाकिब अल हसन इस लिस्ट में पांचवें स्थान पर का नाम शामिल है। अभी तक अपने T20 करियर में वह 418 विकेट लेने में कामयाब रहे हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back To Top