अगले छह महीनों के भारतीय क्रिकेट टीम के कार्यक्रम का पूरा ब्यौरा, जानिए कब खेलेगी किससे मैच

ind vs wi 2022

दक्षिण अफ्रीका का सीरीज बिना निर्णय के ही समाप्त हो गया। आखिरी मैच में बारिश होने की वजह से दोनों टीमें 2-2 की बराबरी से समाप्त हो गई। इस सीरीज के बाद इंडिया किससे सीरीज खेलेगी। कौन सी टीम इंडिया आएगी। T20 वर्ल्ड कप के पहले भारत के सारे प्रोग्राम के बारे में आज हम बातें करेंगे।

आयरलैंड का दौरा
अफ्रीका सीरीज के बाद इंडिया टीम आयरलैंड के दो टी-20 मैच खेलने के लिए 26 जून से आयरलैंड जाएगी। दोनों ही मैंच डबलिंग के मैदान में खेली जाएगी। वहीं भारत की तरफ से टीम इंडिया का प्रतिनिधित्व हार्दिक पांड्या करेंगे।

इंग्लैंड का दौरा
आज के दौरे के बाद इंडिया की टीम का अगला मुकाबला इंग्लैंड की टीम से होगा। यहां के मैच के लिए भारत की सीनियर टीम रवाना हो चुकी है। वही वहां सबसे पहले एक टेस्ट मैच होगा और तीन वनडे मैच की सीरीज होगी।

इस सीरीज के लिए सबसे पहले 24 से 26 जून के बीच वार्म अप मैच होंगे। उसके बाद 1 जुलाई से लेकर 5 जुलाई तक एक टेस्ट मैच वही टीम T20 मैच का पहला मैच 7 जुलाई को, वही दूसरा तथा तीसरा T20 मैच 9 तथा 11 जुलाई को होंगे।

वही वनडे सीरीज का पहला मैच 12 जुलाई को द ओवल में वही दूसरा वनडे मैच 14 तारीख को लॉडस में वही तीसरा और आखिरी में 17 जुलाई को ओल्ड ट्रैफर्ड में खेला जाएगा।

वेस्टइंडीज का दौरा
इंग्लैंड दौरे के बाद भारत वेस्टइंडीज का करेगी जिसकी शुरुआत 22 जुलाई से होगी। वेस्टइंडीज में भारत की टीम 5 T20 तथा 3 वनडे मैच खेलेगी। टीम वनडे मैच में पहला वनडे 22 जुलाई को वहीं दूसरा वनडे 24 जुलाई और तीसरा मैच 27 जुलाई को खेला जाएगा। तीनों मैं पोर्ट ऑफ स्पेन में खेले जाएंगे।

वनडे सीरीज के बाद T20 का पहला मैच 29 जुलाई को पोस्ट ऑफिस में दूसरा मैच 1 अगस्त को सेंट किट्स तीसरा T20 मैच 2 अगस्त को सेंट किट्स, चौथा T20 6 अगस्त को फ्लोरिडा, वही T20 का पांचवा तथा आखिरी मैच 7 अगस्त को फ्लोरिडा में खेला जाएगा।

एशिया कप

वेस्टइंडीज के दौरे के बाद इंडिया टीम एशिया कप में भाग लेगी एशिया कप में टोटल 6 टीमें भाग लेगी। इसमें भारत पाकिस्तान बांग्लादेश श्रीलंका और अफगानिस्तान का खेलना तय है। वही कुवैती यूएई हांगकांग और सिंगापुर में से किसी एक टीम का चयन होना तय है।

इस बार एशिया कप श्रीलंका में होना निश्चित हुआ है। परंतु अभी श्रीलंका की आर्थिक स्थिति सही नहीं होने के कारण मैच के तारीख को कि अभी घोषणा नहीं की गई।

एशिया कप के बाद इंडिया टीम ऑस्ट्रेलिया में T20 वर्ल्ड कप खेलेगी। यह मैच अक्टूबर में होना निश्चित हुआ है। इस मैच का पहला मैच भारत तथा पाकिस्तान के बीच 23 अक्टूबर को खेला जाएगा। इस मैच के बाद भारत की टीम अफ्रीका से अपना अगला मैच खेलेगी। वही बाकी टीम में क्वालीफाई मैच करने के बाद आमने सामने एक दूसरे से भिड़ेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back To Top