5 क्रिकेटर्स जिन्होंने डेब्यू के उम्र में लिया संन्यास, लिस्ट में 3 भारतीय खिलाड़ी शामिल

संन्यास

इंग्लैंड के आल राउंडर बेन स्टोक्स ने बड़ा निर्णय लेते हुए महज 31 साल की उम्र में वनडे क्रिकेट से संन्यास ले लिया है। 2019 में विश्वकप मे इंग्लैंड को जीत दिलाने वाले मे बेन स्टोक्स इंग्लैंड टीम का हिस्सा थे ।कुछ ऐसे क्रिकेटर बेन स्टोक्स के अलावा भी रहे हैं जिन्होंने बहुत कम उम्र में ही इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लेने का निर्णय लिया था। ऐसे 5 क्रिकेटर्स का नाम इस आर्टिकल में शामिल है जिन्होंने कम उम्र में संन्यास लेने का निर्णय लिया था

सुरेश रैना: टीम इंडिया के मध्य क्रम के भरोसेमंद बल्लेबाज सुरेश रैना ने 15 अगस्त, 2020 को महेंद्र सिंह धोनी के साथ संन्यास ले लिया था। लेफ्ट हेंड के बल्लेबाज सुरेश रैना केवल 33 साल के थे जब उन्होंने यह फैसला लिया था। सुरेश रैना ने भारत के लिए 18 टेस्ट, 78 टी-20 और 226 वनडे मुकाबले खेले हैं। वनडे क्रिकेट में सुरेश रैना के नाम 5615 रन हैं।

उन्मुक्त चंद: अंडर-19 टीम के कप्तान साल 2012 में आईसीसी अंडर-19 विश्व कप जीतने वाली भारत के युवा बल्लेबाज की उन्मुक्त चंद ने भी मात्र 28 साल की उम्र में संन्यास का फैसला किया। । राजस्थान रॉयल्स, दिल्ली डेयरडेविल्स और मुंबई इंडियंस के लिए उन्मुक्त चंद आईपीएल भी खेल चुके हैं

सुदीप त्यागी: इंडिया के दाएं हाथ के इस तेज गेंदबाज ने नवंबर 2020 में 33 साल की उम्र में संन्यास की घोषणा की थी।दुसुदीप त्यागी का भारतीय क्रिकेट टीम के लिए ज्यादा खेल नहीं सके। सुदीप त्यागी ने भारत के लिए 4 वनडे और 1 टी-20 मैच खेला है।

आकिब जावेद: साल 1988 से 1998 के बीच पाकिस्तान के तेज गेंदबाज आकिब जावेद ने पाक के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट खेला। अपने 16 साल की छोटी उम्र में डेब्यू करने के बाद, तेज गेंदबाज ने सिर्फ 26 साल की उम्र में ही संन्यास लेने का फैसला किया था। तेज गेंदबाज आकिब जावेद ने 22 टेस्ट और 163 एकदिवसीय मैच खेले हैं।

जेम्स टेलर: इंग्लैड के बल्लेबाज जेम्स टेलर जल्दी संन्यास लेने वाले क्रिकेटरों की लिस्ट में शामिल हैं। दिल की गंभीर बीमारी का पता चलने के बाद उन्होंने अप्रैल 2016 में महज 26 साल की उम्रे में क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास ले लिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back To Top