ऐसे 5 गेंदबाज जो मीडियम पेसर से बने स्पिनर, जब होती थी पिटाई बदल लेते थे रूप

ऐसे 5 गेंदबाज जो मीडियम पेसर से बने स्पिनर

क्रिकेट के इतिहास मे पाँच ऐसे खिलाडी हुए, जो इंटरनेशनल क्रिकेट में पेस और स्पिन दोनों तरह की गेंदबाजी कर सकते थे। आज हम इस ब्लॉग मे आपको बताते हैं वो 5 गेंदबाज जो अन्तरराष्ट्रीय स्तर पर स्पिन और पेस दोनों तरह की गेंदबाजी करने का हुनर रखते थे ।विश्व क्रिकेट में इस तरह के गेंदबाजी ने बल्लेबाजों को ख़ासा परेशान किया हैं,इनमे से कुछ गेंदबाजों ने पेस गेंदबाजी से ज्यादा परेशान किया तो बनायी तो कुछ गेंदबाजों ने अपने स्पिन गेंदबाजी से ।

नीचे दिये गए सभी 5 गेंदबाज ने पेस और स्पिन दोनों गेंदबाजी से विकेट लिए

1. रोहित शर्मा

भारतीय क्रिकेट टीम के वर्तमान कप्तान रोहित शर्मा को आज विश्व क्रिकेट के मे हिट मेन के रूप में माना जाता है। रोहित शर्मा ने अपनी बल्लेबाजी से जबरजस्त रेकॉर्ड बनाए है साथ ही रोहित शर्मा पार्ट टाइम स्पिन गेंदबाजी भी करते हैं। रोहित शर्मा को वैसे तो स्पिन गेंदबाजी के रूप में ज्यादा जाना जाता है, लेकिन एक टेस्ट मैच में रोहित शर्मा ने मीडियम पेस गेंदबाजी भी की थी।

2-एंड्रयू साइमंड्स

साइमंड्स आस्ट्रेलिया के सफल ऑलराउंडर मे से एक थे, जो बल्लेबाजी के साथ ही गेंदबाजी से भी योगदान देते थे। साइमंड्स में स्पिन गेंदबाजी के साथ हीपेस गेंदबाजी का टेलेंट था । ऑस्ट्रेलिया के इस महान दिग्गज ऑलराउंडर खिलाड़ी एन्ड्रू साइमंड्स का निधन पिछले ही दिनों कार एक्सीडेंट में हो गया।

3- सचिन तेंदुलकर

सचिन में खासियत यह थी कि वो स्पिन गेंदबाजी और मध्यम गति की गेंदबाजी भी कर लेतेकिया करते थे। इस तरह से भारतीय टीम के महान खिलाड़ी सचिन स्पिन और पेस दोनों तरह की गेंदबाजी करने वाले खिलाड़ियों में शुमार रहे। क्रिकेट संसार मे में यह इस महान किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं।

4- सर गैरी सोबर्स –

वेस्ट इंडीज के के इस महान खिलाड़ की खूबी ये थी कि वो तेज और स्पिन दोनों तरह की गेंदबाजी कर आसानी से विकेट लेते थे। सर गैरी सोबर्स ने इसी के हुनर के बदौलत अपने टेस्ट करियर में 235 विकेट हासिल किए हैं।

5- कॉलिन मिलर

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर कॉलिन मिलर या तेज पिचों पर मध्यम गति से गेंदबाजी करते थे, कॉलिन मिलर ने अपने करियर में 18 टेस्ट मैच खेले। एशिया की पिचों पर में स्पिन गेंदबाजी किया करते थे। मिलर दोनों ही तरह की गेंदबाजी में सबसे सफल खिलाड़ी माने जाते थे।

इन 5 गेंदबाज को क्या आप जानते है 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back To Top