मैच जीतने के बाद विपक्षी कप्तान ने लिया टीम इंडिया का मजा, इस समय बरमूडा की टीम भी हरा देगी इंडिया को और

ind vs sl

भारत बनाम श्रीलंका के बीच तीन मैचों की टी-20 सीरीज का कल दूसरा T20 मैच खेला गया। इस मैच के पहले भारतीय टीम ने पहले मैच में 2 रनों से जीतकर सीरीज में 1-0 से बढ़त बनाई थी। लेकिन दूसरे T20 मैच में भारतीय टीम के के कप्तान हार्दिक पांड्या ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया। लेकिन श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए ताबड़तोड़ अंदाज में 20 ओवर में 207 रनों का लक्ष्य खड़ा कर दिया।

श्रीलंका के गेंदबाजों ने झुकाया भारतीय बल्लेबाजों को

टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करने उतरी श्रीलंकाई टीम के ओपनिंग जोड़ी बेहद ही खतरनाक अंदाज में पारी खेल रही थी। श्रीलंका टीम के ओपनर कुसल मेंडिस ने बेहतरीन बल्लेबाज़ी करते हुए अर्धशतक जड़ दिया। तो वहीं दूसरी ओर पाथुम निशंका ने 33 रन की महत्वपूर्ण पारी खेली। इन दोनों ने खतरनाक पारी खेलते हुए पावर प्ले में ही 60 रन बना दिए थे।

इसके बाद बल्लेबाजी करने आए श्रीलंका के कप्तान दासून सनाका ने विस्फोटक अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए 255 की स्ट्राइक रेट से मात्र 22 गेंदों में 56 रन बना दिए। इस दौरान इन्होंने 3 चौके और 4 छक्के भी लगाएं हैं।

भारतीय टीम के लिए सबसे सफल गेंदबाज ऊमरान मलिक साबित हुए। इन्होंने 4 ओवर की गेंदबाजी में 48 रन खर्च करके श्रीलंका के तीन महत्वपूर्ण बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखाया है। इनके अलावा अक्षर पटेल और यूज़वेंद्र चहल ने एक-एक विकेट हासिल किए।

भारतीय टीम के हारने के बाद भी मैच में बने कई सारे रिकॉर्ड आइए जानते हैं उन रिकॉर्ड्स के बारे में

1) भारतीय टीम बनाम श्रीलंका के बीच अभी तक जितने भी मैच खेले गए हैं 28 मुकाबले में से भारतीय टीम ने 18 मैच जीता है, वही श्रीलंका टीम ने केवल 9 मुकाबले जीते हैं और एक मुकाबला रद्द के मुताबिक खत्म हुआ है।

2) इस सीरीज में खेले गए दो मुकाबले में भारतीय टीम की तरफ से 3 खिलाड़ियों ने अपना डेब्यू किया है जिसने सबसे पहला नाम शिवम मावी और शुभमन गिल का है। इसके बाद इस मैच में राहुल त्रिपाठी ने भी अपना डेब्यू किया।

3) विकेट की हैट्रिक लेते हुए तो देखा होगा आप सभी लोगों ने लेकिन दूसरे टी 20 मैच में अर्शदीप सिंह ने नो बॉल फेंकने की हैट्रिक पूरी कर लि है ऐसा करने वाले भारतीय टीम के पहले गेंदबाज बने हैं।

4) भारतीय टीम ने दूसरे टी-20 मुकाबले में कुल 7 नो बॉल फेंकी है।

5) अर्शदीप सिंह के द्वारा 5 नो बॉल फेंका गया है जो कि एक टी-20 मैच में किसी भी गेंदबाज द्वारा सबसे अधिक बार नो बॉल गेंद फेंकने का सर्वाधिक रिकॉर्ड बन गया है ।

6) श्रीलंका के खिलाफ T20 में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज

. यूज़वेंद्र चहल 21 विकेट (भारत)
. एडम जंपा 21 विकेट (ऑस्ट्रेलिया)
. क्रिस जॉर्डन 17 विकेट (इंग्लैंड)

7) अर्शदीप सिंह ने T20 करियर में अपना 14 नो बॉल पूरा कर लिया है। इनसे पहले भारतीय टीम के किसी भी गेंदबाज ने 6 से अधिक 9 बॉल नहीं फेंका था।

8) भारतीय टीम के खिलाफ T20 इंटरनेशनल सबसे तेज अर्धशतक बनाने वाले खिलाड़ियों के नाम

. कैमरा ऑन ग्रीन साल 2022 19 गेंदों में

. जॉनसन चार्ल्स साल 2016 20 गेंदों में

. दासून शनका साल 2023 20 गेंदों में

. कुमार संगकारा 2009 21 गेंदों में

9) जनवरी 2010 के बाद से श्रीलंका ने पहली बार T20 इंटरनेशनल में भारत के खिलाफ 200 के पार स्कोर किया। इसके बाद साल 2018 के बाद से किसी भी टीम के खिलाफ पहली बार श्रीलंका ने 200 रनों का आंकड़ा पार किया है।

10) कुसल मेंडिस ने T20 इंटरनेशनल क्रिकेट करियर में अपना 11वां अर्धशतक लगाया ।

11) श्रीलंका के कप्तान दासून शनका ने अपने T20 इंटरनेशनल क्रिकेट करियर का पांचवां अर्धशतक बनाया।

12) कुसल मेंडिस ने T20 इंटरनेशनल में अपने 50 छक्के पूरे कर लिए हैं।

13) राहुल त्रिपाठी भारतीय टीम के तीसरे खिलाड़ी बने हैं जिन्होंने अपना इंटरनेशनल डेब्यु मैच घरेलू मैदान पर किया हो। राहुल त्रिपाठी से पहले लक्ष्मीपति बालाजी और मनोज तिवारी ने भी अपना डेब्यू मैच घरेलू मैदान में खेला था।

14) दासून शनका ने श्रीलंका टीम के लिए T20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे तेज शतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं। इसके साथ ही श्रीलंका के दिग्गज बल्लेबाज महिला जयवर्धने का भी रिकॉर्ड तोड़ा।

15) अक्षर पटेल ने लगाया अपने T20 इंटरनेशनल क्रिकेट का पहला अर्धशतक।

16) सूर्यकुमार यादव ने T20 करियर का 13वां शतक बनाया।

17) दासून शनका ने इंटरनेशनल क्रिकेट में अपने 50 विकेट पूरे कर लिए हैं।

18) सूर्यकुमार यादव ने टी-20 फॉर्मेट में अपने 5500 रन पूरा कर लिया है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top