भारतीय क्रिकेटरों पर भी पड़ी बजट की मार, जानिए विराट कोहली और रोहित शर्मा को कितना चुकाना पड़ेगा टैक्स

भारतीय क्रिकेटरों पर भी पड़ी बजट की मार, जानिए विराट कोहली और रोहित शर्मा

\जैसा कि दोस्तों हाल ही में 1 फरवरी को भारत की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 2023 से संबंधित बजट पेश किया। इस यूनियन बजट में इन्होंने कई बिंदुओं को अपने ध्यान में रखते हुए पेश किया। इन्हीं में से एक बिंदु क्रिकेटरों पर भी लागू होती है। हालांकि वर्तमान समय में भारत में ऐसे कई क्रिकेटर है जिनकी महीने की आमदनी करोड़ों में है।

Nirmala-Sitharaman

बजट से संबंधित सरकार ने लिया बड़ा फैसला

अगर टैक्स देने वाले की बात करें तो सबसे ज्यादा उन लोंगों पर फर्क पड़ता है जिनकी आमदनी कम होती है और टैक्स अधिक देना पड़े। ऐसे मेंमें मिडिल क्लास, वरिष्ठ नागरिक और महिलाओं को सरकार के हर साल पेश किए जाने वाले आम बजट से काफी उम्मीद रहती है कि उन्हें छूट दी जाए।

IND vs NZ - Team India Probable XI for 2nd ODI 2023

इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण में 7 लाख से कम सालाना आय पर टैक्स नहीं देना पड़ेगा। वही 6-9 लाख रुपये तक की सालाना आय पर 10 प्रतिशत का टैक्स लगेगा। आइए अब जानते हैं जो खिलाड़ी करोड़ों में कब आते हैं उन्हें कितना टैक्स देना पड़ेगा।

बीसीसीआई बोर्ड से मिलती है मोटी रकम

बीसीसीआई बोर्ड ने भारतीय खिलाड़ियों को कई ग्रेड में बांटा है। मतलब A+ ग्रेड में जिस क्रिकेटर का नाम होगा उसे C ग्रेड की तुलना के क्रिकेटर से ज्यादा पैसे मिलेंगे। A+ ग्रेड के क्रिकेटर को 7 करोड़ की सालाना फीस मिलती है। जबकि A ग्रेड क्रिकेटर को 5 करोड़ और B ग्रेड- 3 करोड़, वहीं C ग्रेड- 1 करोड़ की सालाना फिक्सड कमाई होती है। इसके लिए अलाना काफी मैन ऑफ द मैच/सीरीज के रूप नें ईनामी राशि मिलती है। इन्हें वर्गीकृत करने के बाद इनपर टैक्स लगाया जाता है।

Virat Kohli-Suryakumar Yadav

जानिए विराट कोहली कितना देते हैं टैक्स

जैसा कि दोस्तों आपको भी पता होगा विराट कोहली को विश है बोर्ड की तरफ से भी सालाना सैलरी मिलती है और इसी के साथ विराट कोहली का ही कंपनी के ब्रांड एंबेसडर भी हैं। जहां से इनको मोटी रकम की प्राप्ति होती है।

एडीडास,एमआरएफ से लेकर यूनाइटेड स्पिरिट्स और विक्स जैसे ब्रैंड को इंडोर्स करने वाले विराट कोहली कमाई के साथ ही टैक्स भरने के मामले के भी सबसे आगे हैं। मीडिया रिपोट्स की मानें तो विराट कोहली 40 करोड़ रुपये से ज्यादा टैक्स भरते हैं। बता दें कि टैक्स बचाने के लिए सचिन ने IT Act के सेक्शन 80RR के तहत 1.77 करोड़ रुपये की छूट प्राप्त भी की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top