विराट कोहली vs रोहित शर्मा vs शिखर धवन शुरुआती 5 वनडे मैचों में इन तीनों में से कौन रहा सफल कप्तान, देखें किसने जीते सबसे ज्यादा मैच

virat dhawan rohit

इस साल 2022 मे टीम इंडिया ने सबसे ज्यादा 7 से अधिक कप्तान को बदला हैं लेकिन यह परिवर्तन का दौर अभी तक थमा नहीं है । काफी समय से टीम इंडिया से बाहर हो चुके सलामी बल्लेबाज शिखर धवन को भी पहले वेस्टइंडीज दौरे में कप्तान बनाया गया था । शिखर धवन ने इंडिया को अपनी कप्तानी मे शानदार जीत भी दिलाई थी । वेस्ट इंडीज के दौरे के बाद अब एक बार फिर से जिंबाब्वे के खिलाफ होने वाली सीरीज में टीम इंडिया का उन्हें कप्तान बनाया गया है इन दिनों टी 20 मैचो की सीरीज के लिए नियमित कप्तान रोहित शर्मा के हाथों में सौपी गयी है । इससे पहले पूर्व कप्तान विराट कोहली ने भी टीम इंडिया की कप्तानी को बखूबी निभाया। इसके बाद साल 2022 मे विराट कोहली ने सभी क्रिकेट के प्रारूप मे टीम इंडिया की कप्तानी छोड़ दिया था । हम आपको बताने जा रहे हैं विराट कोहली, रोहित शर्मा और शिखर धवन की वनडे कप्तानी के शुरुआती पांच मैचों के आकड़ें.

विराट कोहली –
पूर्व कप्तान विराट कोहली ने भारत के लिए केवल 65 वनडे मैचों में टीम का नेतृत्व किया है । विराट कोहली टीम इंडिया के लिए क्रिकेट के सभी पैटर्न में एक अच्छे कप्तान के रूप में उभरे थे हालांकि उन्होंने अभी टीम इंडिया की कप्तानी करने से इनकार कर दिया है इन दिनों विराट कोहली अपने बहुत ही खराब फॉर्म से गुजर रहे हैं। अगर बात करे हम केवल पहले पांच एकदिवसीय मैच में कप्तान की तो 5 वनडे में उन्होंने 4 में से टीम इंडिया को जीत दिलाकर अपनी कप्तानी की निशानी छोड़ी ।

रोहित शर्मा
इस समय टीम इंडिया के रेगुलर कप्तान के तौर रोहित शर्मा का नाम आता है। विराट कोहली के कप्तानी से इस्तीफा देने के बाद रोहित शर्मा एक स्थाई कप्तान के रूप में काम कर रहे हैं। रोहित शर्मा ने अब तक 13 मैचों में टीम इंडिया की कप्तानी कर चुके है लेकिन शुरुआत के 5 मैचों में उन्होंने 4 में से टीम इंडिया को जीत दिलाई थी ।

शिखर धवन
टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने भारत के लिए अब तक केवल 6 वनडे मैच को ही कप्तानी कर चुके है । अगर उनके शुरू के पांच मैच की बात करें उसमे से चार में से जीत दर्ज किया है हालही में खेली गई वेस्टइंडीज सीरीज़ में इंडिया ने 3-0 से वनडे सीरीज़ जीती थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back To Top