सन्यास से पहले ये 5 रिकॉर्ड तोड़ना चाहते है रोहित शर्मा, एक तो है बहुत बड़ा रिकॉर्ड

rohit sharma

अगर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वर्ल्ड रिकॉर्ड की बात की जाती है तो हिटमैन रोहित शर्मा का नाम सबसे ऊपर शामिल होता है । कप्तान रोहित शर्मा इस समय अपने शानदार फॉर्म में चल रहे हैं। हर मैच में खिलाड़ी या एक कप्तान के तौर पर कोई न कोई रिकॉर्ड अवश्य वो बना जाते हैं। हिटमैन की उम्र भी अब 35 वर्ष की हो चुकी है और ही जल्द ही कुछ दिनों में यह भी रिटायर्ड खिलाड़ी की लिस्ट में शामिल हो जाएंगे । आज हम जानेंगे कि यह खिलाड़ी अपने रिटायरमेंट से पहले कौन कौन से वर्ल्ड रिकॉर्ड कायम या रेकॉर्ड तोड़ सकता है इस आर्टिकल के माध्यम से उन रिकॉर्ड का पता करेंगे कि जो कि हिटमैन सन्यास लेने से पहले तोड़ने की सोच रहे होंगे।

ये 5 रिकॉर्ड तोड़ना चाहते है रोहित शर्मा

rohit kohli

कप्तान के तौर पर वनडे मे व्यक्तिगत सर्वाधिक रन (वीरेंद्र सहवाग – 219 रन)

एक कप्तान के तौर पर पूर्व भारतीय बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग के नाम वनडे की एक पारी के दौरान सर्वाधिक रन है। इस रिकॉर्ड को हिटमैन तोड़कर जल्द से जल्द अपने नाम करना चाहेंगे। वैसे तो वनडे क्रिकेट के मे रोहित शर्मा द्वारा एक पारी में सर्वाधिक स्कोर दर्ज है। इसके अलावा रोहित शर्मा ने ही सबसे अधिक दोहरे शतक भी लगाए गए हैं। उनके द्वारा यह कारनामा तीन बार किया जा चुका है।

रोहित शर्मा

सर्वाधिक अंतरराष्ट्रीय छक्के (क्रिस गेल द्वारा 553)

हिटमैन के नाम इस समय में 471 छक्के दर्ज हैं , वह इस मामले मे क्रिस गेल से ही पीछे चल रहे है। वेस्टइंडीज के क्रिस गेल के नाम इस समय में 553 छक्के दर्ज हैं , जिसे रोहित शर्मा द्वारा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने से पहले तोड़ा जा सकता है। अपने छक्के मारने के कौशल के लिए भारतीय खिलाड़ियों को जाना जाता है, आने वाले कुछ दिनो मे रोहित शर्मा द्वारा इस रिकॉर्ड को हासिल करने का लक्ष्य बनाया जा सकता है

क्रिस गेल

सर्वाधिक टी20 चौके (पॉल स्टर्लिंग द्वारा 325*)

टी20 प्रारूप में हिटमैन 300 चौके लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बन चुके है । पॉल स्टर्लिंग द्वारा इनसे ज्यादा टी 20 मे चौका 325 चौके लगाए गए है । रोहित शर्मा के रेकोड के हिसाब से इस रिकॉर्ड को बहुत ही जल्द हासिल किया जा सकता है। हाल ही में । महज कुछ ही दिनो में पॉल स्टर्लिंग को आसानी से पार कर जाएंगे । रिटायर होने के पहले तक तो रोहित चौके के मामले मे काफी आगे निकल सकते है।

पॉल स्टर्लिंग

सर्वाधिक टी20 छक्के (मार्टिन गप्टिल द्वारा 165*)

रोहित शर्मा के नाम अब तक 128 मैचों में 157 छक्के का रेकॉर्ड दर्ज हैं। टी20 क्रिकेट में सबसे नियमित रूप से छक्के लगाने वाले बल्लेबाजों में केवल मार्टिन गप्टिल द्वारा 165 छक्कों से ही थोड़ा पीछे हैं। इस समय क्रिकेट में मार्टिन गप्टिल के साथ रोहित शर्मा की रेकॉर्ड के मामले तगड़ा प्रतिस्पर्धा देखा जा रहा है

rohit guptil

एक टीम के खिलाफ सर्वाधिक शतक 

विराट और सचिन ने वेस्टइंडीज टीम के खिलाफ 9 – 9 शतक लगाए वही ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रोहित 8 शतक लगाए है।

रोहित शर्मा

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back To Top