हमेशा से थी टीम इंडिया की शान एकाएक लिया सन्यास, जानिए वजह

smriti mandhana

इंटरनेशनल क्रिकेट से भारत की महान तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी ने संन्यास की घोषणा कर दी है। लॉर्ड्स में 24 सितंबर को झूलन इंग्लैंड के विरुद्ध अपना आखिरी मैच खेलेंगी. झूलन महिला वनडे में सबसे अधिक विकेट गोस्वामी लेने वाली गेंदबाज महिला वनडे में सबसे अधिक विकेट हैं. उन्होंने अपने केरियर के 201 मैच में 252 विकेट लिए हैं। गोस्वामी के पास ही महिला वनडे विश्व कप में भी सबसे अधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड भी हैं. उन्होंने विश्व कप के 34 मैच में 43 विकेट लिए हैं. वो विश्व कप में 2 बार 4 विकेट लेने का कारनामा कर चुकी हैं. 39 साल की झूलन ने . युवाओं को मौका देने के लिए झूलन ने संन्यास लेने का फैसला किया है.

अगले साल आईपीएल में भी दिख सकती हैं झूलन

एक रिपोर्ट के अनुसार झूलन इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद आईपीएल खेल सकती हैं। अगले साल महिला आईपीएल मार्च 2023 की शुरुआत में होनी है और झूलन इस टूर्नामेंट में खेलते हुए दिखाई दे सकती हैं।मेंटर के रोल के लिए भी आईपीएल के एक टीम के साथ भी उनकी बातचीत चल रही हैं। बंगाल की टीम के लिए एक खिलाड़ी और मेंटर के रूप में घरेलू क्रिकेट खेल सकती हैं।

साल 2002 में झूलन गोस्वामी ने महज 19 साल की उम्र मे अपने करियर की शुरुआत की थी। लगभग दो दशकों तक अपने करियर में उन्होंने भारत को अपनी सेवा दी। इस दौरान उन्होंने देश के लिए 12 टेस्ट, 68 टी20 और 201 वनडे मैच खेले। वो वनडे में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली महिला गेंदबाज हैं। उन्होंने 252 विकेट लिए हैं। उन्होंने छह महिला वनडे विश्व कप में भाग लिया है।

भारत 10, 13 और 15 सितंबर को इंग्लैंड में तीन टी20 मैच खेलेगा, इसके बाद 18, 21 और 24 सितंबर को तीन वनडे मैच होंगे.

भारतीय टी20 टीम: हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना (उपकप्तान), शेफाली वर्मा, दीप्ति शर्मा, पूजा वस्त्रेकर, जेमिमा रोड्रिग्स, स्नेह राणा, रेणुका ठाकुर, मेघना सिंह, राधा यादव, एस मेघना, तानिया भाटिया (विकेटकीपर), आर गायकवाड़, डी हेमलता, सिमरन दिल बहादुर, ऋचा घोष (विकेटकीपर) और किरण नवगीरे.

भारत वनडे टीम: हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना (उपकप्तान), शेफाली वर्मा, सब्भिनेनी मेघना, दीप्ति शर्मा, तानिया भाटिया (विकेटकीपर), यास्तिका भाटिया (विकेटकीपर), पूजा वस्त्रेकर, स्नेह राणा, रेणुका ठाकुर, मेघना सिंह, राजेश्वरी गायकवाड़, हरलीन देओल, डी हेमलता, सिमरन दिल बहादुर, झूलन गोस्वामी और जेमिमा रोड्रिग्स

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back To Top