कप्तान केएल राहुल ने तो डूबा ही दी थी भारत की लुटिया, अगर 49वें ओवर में शार्दुल ने नहीं चली होती ये चाल तो भारत की हार थी पक्की- देखें वीडियो

IND VS ZIM

भारत और जिम्बाब्वे के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का तीसरा और आखिरी मुकाबला 22 अगस्त सोमवार को हरारे स्पोर्ट्स क्लब में खेला गया। भारत ने रोमांचक मुकाबले में मेजबान टीम को 13 रनों से हराया। पिछले दोनों मुकाबले भी इसी मैदान पर खेले गए थे। इसी के साथ ही भारत ने तीन मैचों की वनडे सीरीज में जिम्बाब्वे को 3-0 से हरा दिया है। पहला मैच भारतीय टीम ने 10 विकेट और दूसरा मैच 5 विकेट से जीत सीरीज पर कब्जा कर लिया था। कार्यवाहक कप्तान केएल राहुल की अगुआई में भारत ने पहली बार कोई सीरीज जीती है और क्लीन स्वीप भी किया है।सीरीज के आखिरी मुकाबले में टीम इंडिया ने 13 रन से जीत हासिल की। इस मैच में टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 289 रन बनाए थे। इसके जवाब में जिम्बाब्वे की टीम 276 रन ही बना पाई और अंतिम ओवरों में मैच हार गई।

जिम्बाब्वे के गेंदबाज ब्रैड इवान्स ने सबसे ज्यादा पांच विकेट लिया

भारत ने पहले बैटिंग करते हुए 50 ओवरों में 8 विकेट के नुकसान पर 289 रन बनाए. इस दौरान शुभमन गिल ने शतकीय पारी खेली. उन्होंने 97 गेंदों में 130 रन बनाए. जबकि ईशान किशन ने अर्धशतक जड़ा. ईशान ने 61 गेंदों में 50 रन बनाए. शिखर धवन ने 40 रनों का योगदान दिया. कप्तान केएल राहुल 30 रन बनाकर पवेलियन लौटे. संजू सैमसन 15 रनों के बाद आउट हुए.शुभमन गिल ने शानदार बैटिंग करते हुए अपने करियर का पहला शतक ठोक दिया. गिल ने 97 बॉल पर 130 रन बनाए जिसमें 15 चौके और एक छक्का शामिल रहा. इसके अलावा ईशान किशन ने 50 और शिखर धवन ने 40 रनों का योगदान दिया. जिम्बाब्वे की ओर से ब्रैड इवान्स ने सबसे ज्यादा पांच खिलाड़ियों को चलता किया

भारत ने जिम्बाब्वे को 290 रनों का लक्ष्य दिया था. जिम्बाब्वे ने शुरुआत में अपने कुछ विकेट खो दिए थे और लग रहा था कि भारत आसानी से मैच जीत जाएगा लेकिन रजा ने बेहतरीन शतकीय पारी खेल भारत को परेशानी में डाल दिया. भारत के लिए इस मैच में शतक जमाने वाले गिल ने उनका शानदार कैच लपका और भारत की जीत सुनिश्चित की.
सिकंदर रजा ने 115 रन बनाकर जिम्बाब्वे की ओर से मैच को भारत के कब्जे से वापस लाने का पूरा प्रयास किया भारत की ओर से आवेश खान ने सबसे ज्यादा तीन विकेट चटकाए. वहीं दीपक चाहर, कुलदीप यादव और अक्षर पटेल ने दो-दो विकेट हासिल किए.

केएल राहुल की कप्तानी पर भी उठ रहे सवाल

कप्तान केएल राहुल बैटिंग के साथ साथ आज कप्तानी में फिसड्डी ही साबित हुए। केवल सिकंदर रजा का आउट हो जाना ही टीम इंडिया के लिए राहत साबित हुआ। अगर थोड़े देर और सिकंदर रजा क्रीज़ पर रहते तो मैच का परिणाम भारत के विरुद्ध निकलता । हालाँकि इस दौरान कप्तान केएल राहुल की कप्तानी पर भी सवाल उठ रहे है । फैंस को यह बात समझ नहीं आया । जब शार्दुल ठाकुर अच्छी गेंदबाजी कर रहे थे तो उन्हें पहले गेंदबाजी देके रजा और इवांस की साझेदारी तोड़ने प्रयास कप्तान केएल राहुल ने क्यों नहीं किया?

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back To Top