दीप्ति शर्मा ने रचा इतिहास, T20 क्रिकेट में ऐसा कारनामा करने वाली बनीं पहली भारतीय महिला

dipti sharma

भारत का राष्ट्रीय खेल हॉकी होने के बावजूद भारत में क्रिकेट गली-गली में काफी प्रसिद्ध है। जहां पहले क्रिकेट में पुरुषों का ही राज चलता था। अब वही महिलाएं भी क्रिकेट में आए दिन तरह-तरह के रिकॉर्ड अपने नाम बनाना शुरू कर चुकी हैं। अभी भारत और श्रीलंका के बीच महिला क्रिकेट का मैच दांबुला में खेला जा रहा है, पहले टी-20 मुकाबले में भारत ने श्रीलंका को 34 रन से पराजित कर जीत अपने नाम की। वही इस मैच के मैच विनर रही दीप्ति शर्मा तथा जामिमा रोडीग्स, इसी जीत के साथ डीपी शर्मा ने एक अंतर्राष्ट्रीय रिकॉर्ड भी अपने नाम किया, तथा इतिहास की भी रचना की।

भारत की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए मेजबान टीम के सामने 139 रन का लक्ष्य रखी, इस टीम को बनाने में दीप्ति शर्मा ने 8 गेंद पर 17 रन की तूफानी बल्लेबाजी कर अपना योगदान दिया। इसी के साथ T20 के अंतरराष्ट्रीय कैरियर में वह भारत की तरफ से पहली व महिला बन गई जिन्होंने 500 रन का आंकड़ा पार किया, इसी के साथ वह 50 विकेट लेने वाली पहली महिला बनी।

इस मैच के दौरान रोडीग्स ने भी 27 गेंद में तीन चौके तथा एक छक्के की सहायता से 36 रन की नाबाद पारी खेली भारत की तरफ से बने 139 रन का लक्ष्य का पीछा करते हुए श्रीलंका की टीम ने मात्र 104 रन ही बना पाए। वही इस मैच में दीप्ति की बल्लेबाजी भी काफी ज्यादा जोरदार रही उन्होंने मात्र 3 ओवर में 9 रन देकर एक विकेट लिया।

अगर हम दीप्ति के टी-20 कैरियर की बात करें तो उन्होंने 59 मैच में 515 रन बनाने के साथ 61 विकेट अपने नाम किए हैं।

अभी भारत की टीम श्रीलंका के सर जमी पर तीन टी-20 और तीन वनडे सीरीज खेलने के लिए गई है। जहां पहले टी20 में भारत ने टॉस जीतकर जीत हासिल करते हुए एक जीरो की बढ़त बना ली है। वही सीरीज का दूसरा मुकाबला 25 जून को तथा आखिरी मैच 27 जून को इसी मैदान पर होगा।

वही T20 सीरीज के बाद भारत और श्रीलंका के बीच खेले जाने वाले तीन वनडे सीरीज का पहला मैच 1 जुलाई दूसरा 4 जुलाई तथा तीसरा 7 जुलाई को होना तय है।`

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back To Top