क्रिकेट के इतिहास के 7 सबसे बड़े छक्के, जानिए कौन है सबसे ऊपर

फुटबॉल के बाद क्रिकेट का खेल संसार में सबसे ज्यादा लोकप्रिय खेल है . भारत में तो क्रिकेट का खेल सबसे ज्यादा लोकप्रिय खेल है । क्रिकेट की शुरुआत से लेकर अब तक क्रिकेट के खेल मे में काफी ज्यादा बदलाव देखने को मिले हैं। क्रिकेट मैच की विशेषता यह है कि जब भी कोई गेंद बाउंड्री पार छक्के के लिए जाती है तो दर्शक को सबसे ज्यादा मजा आता है ।क्रिकेट इतिहास में सबसे लम्बा छक्का किस बल्लेबाज ने लगाया है उन टॉप 5 बल्लेबाजों के बारे में हम आपको इस ब्लॉग मे बताने वाले हैं। जिसमे 7 सबसे बड़े छक्के शामिल है।

आइये जानते है क्रिकेट के इतिहास के 7 सबसे बड़े छक्के

1.अल्बर्ट ट्रॉट

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया दोनों देशों के लिए अल्बर्ट क्रिकेट खेलाकरते थे । अब तक क्रिकेट हिस्ट्री का सबसे लम्बा छक्का मारने का विश्व रिकॉर्ड अल्बर्ट ट्रॉट के नाम है। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स पर 164 मीटर का लंबा छक्का मारा था। ये सिक्स गेंद मैदान से बाहरबॉल जाकर गिरी थी। ट्रॉट ने 41 वर्ष की उम्र में खुद को गोली मारकर आत्महत्या कर ली थी।

1.अल्बर्ट ट्रॉट

2.शहीद अफरीदी

पाकिस्तान के पूर्व कप्तान व ऑल राउंडर शाहिद अफरीदी विस्फोटक बल्लेबाज लिए भी जाने जाते थे। । शाहिद अफरीदी के नाम साल 2006 में इंग्लैंड के खिलाफ खेलते हुए 158 मीटर लम्बा लगाया था। इसको क्रिकेट इतिहास का दूसरा सबसे लम्बा छक्का है। इस मैच के अपनी छोटी सी पारी में अफरीदी ने 14 गेंदों में तूफानी अंदाज़ में 28 रन बनाए थे।

2.शहीद अफरीदी

1. ब्रेट ली

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज ब्रेट ली भी इस सूची मे में शामिल हैं। ब्रेट ली हमेशा गेंदबाजी के लिए ही जाने जाते थे लेकिन वो अंतिम के कुछ ओवरों में टीम के लिए तूफानी बल्लेबाजी भी कर लेते थे। ब्रेट ली ने 136 मीटर लम्बा छक्का लगाकर गेंद को मैदान के बाहर स्टेडियम से बाहर पहुंचा दिया था।

1. ब्रेट ली

4.जैकब ओरम

न्यूजीलैंड टीम के पूर्व ऑलराउंडर खिलाड़ी जैकब ओरम सबसे लंबे छक्के मारने वालों की लिस्ट मे शामिल हैं। जैकब ओरम ने यह लंबा छक्का 2006 में सिडनी के मैदान पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलते हुए 131 मीटर का लगाया था। अपनी इस पारी में ओरम ने 6 लंबे लंबे छक्के जड़े थे

4.जैकब ओरम

5.युवराज सिंह

भारतीय क्रिकेट टीम पूर्व स्टार खिलाड़ी युवराज सिंह को सिक्सर किंग के नाम से भी जानते हैं।

5.युवराज सिंह

टी20 वर्ल्ड कप 2007 में युवराज ने ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध अपने करियर का सबसे लम्बा छक्का भी लगाया था।

आइये देखते है वायरल वीडियो

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back To Top