वर्ल्ड कप में बारिश ने बचाई टीम इंडिया की लाज, आयरलैंड को 5 रनों से रौंदकर भारत ने की सेमीफाइनल में एंट्री

indw

आज भारतीय महिला क्रिकेट टीम का मैच आयरलैंड से है। इस मैच में जीत के साथ ही भारतीय टीम सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी। ग्रुप-बी यानी भारत के ग्रुप से इंग्लैंड की टीम पहले ही सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई कर चुकी है। यह मैच सेंट जॉर्ज पार्क स्टेडियम में खेला जा रहा है।

इंडिया ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला किया

भारतीय टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने का फैसला लिया है। कप्तान हरमन ने प्लेइंग-11 में एक बदलाव किया है। राधा यादव यह मैच नहीं खेल रही हैं। उनकी जगह देविका वैद्य को टीम में शामिल किया गया है।

Smriti Mandhana of India plays a shot as Mary Waldron of Ireland keeps during the ICC Women's T20 World Cup group B match between India and Ireland...

Indian टीम सेमीफाइनल में पहुंची

india ने ग्रुप-बी के अपने लास्ट मैच में आयरलैंड को डकवर्थ लुईस सिस्टम मैथड से पांच रन से प्रास्त कर दिया है। इस जीत के साथ टीम इंडिया सेमीफाइनल में पहुंच गई है। इस ग्रुप से इंग्लैंड की टीम पहले ही सेमीफाइनल में पहुंच चुकी है। ग्रुप-बी की पॉइंट टेबल में फिलहाल इंग्लैंड तीन मैचों में तीन जीत और छह अंकों के साथ 1 पर है। उसे पाकिस्तान के खिलाफ आखिरी ग्रुप मैच खेलना है।

INDW vs IREW - Rain delay

ऐसे में इंग्लैंड का नंबर 1 पर रहते हुए सेमीफाइनल में पहुंचना लगभग कन्फर्म है। वहीं, भारतीय टीम दूसरे स्थान पर रहते हुए सेमीफाइनल में पहुंचेगी। इंग्लैंड का नेट रन रेट +1.776 है। पाकिस्तान के खिलाफ हार के बाद भी इंग्लैंड की टीम पहले स्थान पर ही रह सकती है। वहीं, भारत का नेट रन रेट +0.290 है। ग्रुप-बी से वेस्टइंडीज, आयरलैंड और पाकिस्तान की टीम टूर्नामेंट से बाहर हो चुकी है।

INDW VS WIW

इंडियन टीम अगर दूसरे स्थान पर रहकर सेमीफाइनल में पहुंचती है तो अंतिम-चार में उसका भिड़त वर्ल्ड चैंपियन ऑस्ट्रेलिया से होगा। भारत के लिए फाइनल का रास्ता आसान नहीं रहने वाला है। ग्रुप-ए से अब तक सिर्फ ऑस्ट्रेलियाई टीम चार में से चार मैच जीतकर सेमीफाइनल में पहुंची है। वहीं, दूसरे जगह के लिए न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच लड़ाई है। ग्रुप-ए में दूसरे स्थान पर रहने वाली टीम का सेमीफाइनल में सामना इंग्लैंड से होगा। पहला सेमीफाइनल 23 फरवरी और दूसरा सेमीफाइनल 24 फरवरी को खेला जाएगा। फाइनल मुकाबला 26 फरवरी को केप टाउन में खेला जाएगा।

Highlights | IND-W vs IRE-W Scorecard, Women's T20 World Cup 2023: India  Beat Ireland By 5 Runs As Per DLS To Go Through Semis

इंडियन महिला क्रिकेट टीम पांचवीं बार इस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंची है। इससे पहले टीम 2009, 2010, 2018 और 2020 में अंतिम-चार में पहुंच चुकी है। 2020 में पिछले वर्ल्ड कप में टीम इंडिया रनर अप रही थी। फाइनल में उसे ऑस्ट्रेलिया ने हराया था।

मैच की बात करें तो भारत ने आयरलैंड के सामने 156 रन का target रखा था। टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए टीम इंडिया ने 20 ओवर में छह विकेट पर 155 रन बनाए। स्मृति मंधाना शतक से बच गईं। वह 56 गेंदों में नौ चौके और तीन छक्के की मदद से 87 रन बनाकर आउट हुईं। यह टी20 international मे उनकी सर्वश्रेष्ठ पारी है। जवाब में आयरलैंड की टीम ने बारिश की वजह से खेल रुकने तक 8.2 ओवर में दो विकेट गंवाकर 54 रन बना लिए थे। हालांकि, डकवर्थ लुईस नियम के हिसाब से बारिश की वजह से खेल रुकने तक भारत पांच रन आगे था। यानी आयरलैंड को अगर यह मैच जीतना था तो उसे 8.2 ओवर में 59 रन बनाने थे। आयरलैंड की टीम डकवर्थ लुईस नियम के हिसाब से पांच रन पीछे थी और यही महत्वपूर्ण साबित हुआ।

India vs Ireland, Women's T20 World Cup Highlights: India Beat Ireland By 5  Runs (DLS), Enter Semis | Cricket News

दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन

आयरलैंड: एमी हंटर, गेबी लुईस, ओर्ला प्रेंडरगैस्ट, आइमर रिचर्डसन, लुईस लिटिल, एल डेलानी (कप्तान), अर्लीन केली, मैरी वाल्ड्रॉन (विकेटकीपर), लियाह पॉल, कारा मरे, जॉर्जीना डेम्पसे।

भारत: स्मृति मंधाना, शेफाली वर्मा, जेमिमा रॉड्रिग्स, हरमनप्रीत कौर (कप्तान), ऋचा घोष (विकेटकीपर), देविका वैद्य, दीप्ति शर्मा, पूजा वस्त्राकर, शिखा पांडे, राजेश्वरी गायकवाड़, रेणुका सिंह।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top