जीत का सपना देख रही ऑस्ट्रेलिया, 2010 के बाद से यहां नहीं हारे मैच, राह होगी मुश्किल

जैसा कि दोस्तों इन दिनों भारतीय टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की T20 सीरीज खेल रही है। जिसका आज आखिरी मुकाबला खेला है। लेकिन इस मुकाबले

नवंबर 2017 के बाद पहली बार टेस्ट मैच खेलेगा भारत नागपुर में। भारत ने आखिरी बार श्रीलंका को 200भारत ने आखिरी बार श्रीलंका को 239 रन से हराया था। भारतीय टीम इस ग्राउंड पर 2010 के बाद से नहीं हारी है।

भारत 9 फरवरी से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार टेस्ट मैचों की सीरीज खेलने उतरेगी। भारत और ऑस्ट्रेलिया का पहला मुकाबला नागपुर की क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेला जाएगा । भारत की नजर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथा टेस्ट सीरीज जीतने पर होगी। भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज की पिछली हार 2014-15 में मिली थी। उसके बाद भारत को 2017 मे घर में 2-1 से जीत मिली थी। फिर आस्ट्रेलिया में 2018-19 और 2020-21 मे हुए दोनों सीरीज में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से परास्त कर दिया था।

भारतीय टीम नवंबर 2017 के बाद पहली बार नागपुर में टेस्ट मैच खेलने उतरेगी।आखिरी बार उसने श्रीलंका को पारी और 239 रन से हराया था।भारतीय टीम इस ग्राउंड पर 2010 के बाद से एक भी मैच नहीं हारी है।भारत को पिछली हार 2010 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मिली थी।तब भारत 6 रन और एक पारी से हार गई थी।उसके बाद तो भारतीय टीम का यहा जीत् का सिलसिला जारी हुआ और फिर एक के बाद् एक् न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका को हराया इंग्लैंड के खिलाफ एक टेस्ट मैच जो ड्रा रहा था।

 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 15 साल बाद नागपुर में मैच

 

इंडिया नागपुर में कंगारुओं के खिलाफ 2017 के बाद पहली बार खेलेगी।पिछली बार उससे 172 रनों से जीत मिली थी।वह मैच भारत के पूर्व कप्तान सौरभ गांगुली के करियर का लास्ट मैच था।इस सीरीज में अनिल कुंबले ने भी सन्यास लिया था।वह नागपुर से पहले दिल्ली में हुए तीसरे टेस्ट मैच में आखिरी बार खेले थे।नागपुर में एमएस धोनी ने कैप्टंसी की थी।उन्होंने उस मैच में लास्ट टाइम में पूर्व कप्तान सौरव गांगुली को कुछ देर के लिए कप्तानी करने का मौका दिया था।

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बिच् होने वाले पहले दो टेस्ट मैचों के लिए टीमों का चयन

इंडिया: रोहित शर्मा (कप्तान) शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, केएल राहुल, एस भरत, ईशान किशन, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव, जयदेव उनादकट।

ऑस्ट्रेलिया की टीम: उस्मान ख्वाजा, मैट रेनशॉ, स्टीव स्मिथ, डेविड वॉर्नर, ट्रेविस हेड, मार्नश लाबुशेन, एश्टन एगर, कैमरून ग्रीन, एलेक्स कैरी, पीटर हैंड्सकॉम्ब, पैट कमिंस (कप्तान), स्कॉट बोलैंड, जोश हेजलवुड, नाथन लियोन, लांस मौरिस, टॉड मर्फी, मिचेल स्टार्क, मिचेल स्वीपसन।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top