आज के ही दिन छोड़ दिए थे क्रिकेट से साथ इंडिया के बेहतरीन सितारे, दोनों ने दिलाया था वर्ल्ड कप

indian team

15 अगस्त, 2020 को भारतीय समयानुसार शाम 7:29 बजे एमएस धोनी और सुरेश रैना ने दो साल पहले आज के ही दिन इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायरमेंट ले लिया था। टीम इंडिया और चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान रहे धोनी ने सन्यास का फैसला लेकर हर क्रिकेट फैंस को चौंका दिया था। सबसे पहले धोनी की इस रीटायरमेंट के कुछ मिनट बाद ही सुरेश रैना ने भी अपनी सन्यास का का फैसला करके क्रिकेट जगत को डबल झटका दे दिया। आज़ादी के मौके पर ही ले एमएस धोनी और सुरेश रैना ने फैंस को ऐसा अचानक से झटका दिया कि आज भी धोनी के योगदान को याद करके हर किसी की आंखें नम हो जाती हैं।

धोनी दुनिया के सबसे सफल कप्तान बने

महेंद्र सिंह धोनी ने अपने क्रिकेट करियर का पहला मैच 23 दिसंबर (2004) को बांग्लादेश के खिलाफ चटगांव में खेला था । हालांकि वह कुछ खास नहीं कर पाए और खाता खोले बिना ही रन आउट हो गए। इसके बाद अगली सीरीज में पाकिस्तान के खिलाफ उन्होंने शानदार शतक जड़ा जिससे वह सुर्खियों में छा गए। धोनी ने विशाखापट्टनम में 123 गेंदों पर 148 रनों की पारी खेली थी।इसके बाद धोनी ने फिर कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और वह दुनिया के सबसे सफल कप्तान साबित हुए।

विश्व के पहले क्रिकेटर जिसने तीनों खिताब जीते

महेंद्र सिंह धोनी ने अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर के दौरान कई ऐसे रिकॉर्ड बनाए जो शायद ही कोई कप्तान या खिलाड़ी तोड़ पाए। माही दुनिया के इकलौते ऐसे कप्तान हैं जिन्होंने आईसीसी की तीनों ट्रॉफियां जीती हुई हैं। एमएस धोनी का शुमार दुनिया के सबसे सफल कप्तानों में किया जाता है। वह आईसीसी के तीनों खिताब जीतने वाले विश्व के पहले क्रिकेटर हैं। उन्होंने अपनी कप्तानी में साल 2007 में टी-20 विश्व कप जीता। उसके चार साल बाद 2011 में धोनी अपनी कप्तानी में भारत को 50 ओवर के विश्व कप जिताने में सफल रहे। इसके अलावा साल 2013 में माही की कप्तानी में भारत ने आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी जीती।

2019 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में महेंद्र सिंह धोनी की आखिरी इंटरनेशनल मैच न्यूज़ीलैंड के खिलाफ खेला था जहां वो मैच जीताने मे नाकाम रहे थे और इस सेमीफाइनल मैच के हार के बाद भारतीय टीम को वर्ल्ड कप से बाहर होना पड़ा था। रनआउट होने के बाद धोनी के चेहरे उदासी देख कर करोड़ों आंखें नम कर दी थीं। इसके बाद धोनी ने भारत के लिए एक भी मैच नहीं खेला।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back To Top