भारत के वेस्टइंडीज दौरे का बदल गया पूरा शेड्यूल, 12 जुलाई नहीं अब इस तारीख से शुरू होगी सीरीज, ICC ने फंसाया पेंच

वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए संभावित टीम इंडिया

अगले महीने जुलाई मे भारतीय क्रिकेट टीम को 2 टेस्ट, 3 वनडे और 5 टी20 मैचों की सीरीज के लिए वेस्टइंडीज दौरे पर जाना है। यह दौरा 12 जुलाई को पहले टेस्ट के साथ शुरू होने वाला है। टीम इंडिया वेस्टइंडीज दौरे में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए तैयार है और उसने टेस्ट और वनडे सीरीज के लिए अनुभवी खिलाड़ियों की एक टीम तैयार कर ली है। हालाँकि, वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड की ओर से एक महत्वपूर्ण घटनाक्रम सामने आया है, जिससे संभावित रूप से दौरे के कार्यक्रम में बदलाव हो सकता है।

प्रारंभिक योजना के मुताबिक वेस्टइंडीज और भारत (IND vs WI) के बीच डोमिनिका में 12 जुलाई से शुरू होने वाले पहले टेस्ट की थी। हालांकि, वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड इस टेस्ट की तारीख को संशोधित करने का इरादा रखता है। फिलहाल वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम जिम्बाब्वे में विश्व कप 2023 क्वालीफायर में हिस्सा ले रही है। क्वालीफायर का फाइनल 9 जुलाई को निर्धारित है, और हरारे के बाद रोसेउ (कैरेबियाई द्वीप की राजधानी) और फिर डोमिनिका, जहां पहला टेस्ट होना है, पहुंचने के लिए आवश्यक यात्रा समय को देखते हुए, इसके लिए पर्याप्त समय नहीं हो सकता है। नतीजतन, पहले टेस्ट की तारीख आगे बढ़ाने की चर्चा छिड़ गई है.

वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड ने बताया कि जेसन होल्डर, काइल मेयर्स, रोस्टन चेज़ और अल्जारी जोसेफ जैसे कई खिलाड़ी वनडे और टेस्ट दोनों में भाग लेते हैं। यदि वेस्टइंडीज की टीम 9 जुलाई को क्वालीफायर मैच के फाइनल में पहुंचती है, तो उसे पहले टेस्ट को पुनर्निर्धारित करने की आवश्यकता होगी, जिसे 12 जुलाई से शुरू करने की योजना है। यह निर्णय प्रमुख खिलाड़ियों के उपलब्ध होने के महत्व पर आधारित है।

शुरुआत में इस बात को लेकर संशय था कि भारतीय टीम सीनियर खिलाड़ियों को वेस्टइंडीज दौरे पर भेजेगी या नहीं. हालाँकि, हालिया रिपोर्टों से संकेत मिलता है कि रोहित शर्मा के नेतृत्व में एक मजबूत टीम वास्तव में टेस्ट और एकदिवसीय श्रृंखला के लिए वेस्टइंडीज दौरे पर जाएगी। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) इस दौरे को गंभीरता से ले रहा है और अभी तक किसी भी प्रमुख खिलाड़ी को आराम देने के बारे में कोई संकेत नहीं मिले हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top